आंग सान सू ची की सत्तारूढ़ एनएलडी ने म्यांमार चुनाव 2020 में हासिल की इतनी सीटें
आंग सान सू ची की सत्तारूढ़ एनएलडी ने म्यांमार चुनाव 2020 में हासिल की इतनी सीटें
Share:

म्यांमार के केंद्रीय चुनाव आयोग (यूईसी) ने रविवार को 2020 के चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची की घोषणा की है। सू की ने सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने म्यांमार के आम चुनावों में बहुमत हासिल किया है। म्यांमार के आम चुनाव 8 नवंबर को हुए थे। एनएलडी ने 396 केंद्रीय संसदीय सीटों को सुरक्षित किया, 2016 के आम चुनावों की तुलना में 6 सीटें अधिक थी। एनएलडी ने निचले सदन पाइथु ह्लुटाव में 258 सीटें और ऊपरी सदन अमोथा हिल्ताव में 138 सीटें जीतीं। एक पार्टी को बहुमत के लिए 322 सीटों की आवश्यकता होती है।

जातीय दलों के एक साथ आने के कारण जातीय राज्य चुनावों में एनएलडी का प्रदर्शन कम रहा है। क्षेत्र / राज्य ह्लुटाव के लिए, एनएलडी ने 524 सीटें जीतीं, जिसमें राष्ट्रीय दौड़ के प्रतिनिधियों के लिए 23 सीटें शामिल थीं। यह 2020 की आम चुनाव जीत म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की की पार्टी एनएलडी के लिए 2015 के बाद से लगातार दूसरी जीत है। केंद्रीय एकजुटता और विकास पार्टी (यूएसडीपी) जिसे मुख्य विपक्षी पार्टी माना जाता है, ने कुल 33 सीटें जीती हैं, जिसमें निचले हिस्से में 26 सीटें हैं। घर और संसद के ऊपरी सदन में 7 पिछले चुनावों की तुलना में पार्टी ने 8 सीटें कम जीती हैं। UEC ने सुरक्षा चिंताओं के कारण जातीय क्षेत्रों में 22 संसदीय सीटों के चुनाव रद्द कर दिए गए थे।

सेना द्वारा नामांकन संसद में एक प्रमुख स्थान रखता है। संविधान के अनुसार, म्यांमार की संसद में 25% सीटें सेना द्वारा नामित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। देश के राष्ट्रपति का चुनाव परिणाम घोषित होने के 90 दिनों के भीतर होने वाले नव निर्वाचित संसद के पहले सत्र के दौरान किया जाएगा। सैन्य नामित सदस्यों के साथ दोनों सदनों के सदस्य राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। सत्तारूढ़ एनएलडी ने 48 जातीय दलों से अपील की है कि वे एक एकता सरकार बनाने के लिए आएं जो एक संघीय लोकतांत्रिक संघ की स्थापना के लिए आगे बढ़े।

इजरायल ने संवेदनशील पूर्वी यरुशलम समझौते के लिए अग्रिम योजनाएं बनाई

SpaceX ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 4 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ की शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ सिडनी ओलिंपिक का विमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -