उत्तराखंड के औली में सैर कर के भूल जायेंगे विदेश के नज़ारे
उत्तराखंड के औली में सैर कर के भूल जायेंगे विदेश के नज़ारे
Share:

भारत में घूमने के लिए जगह कम नहीं है. बल्कि यहां ऐसी ऐसी जगह हैं जहां जाकर आप विदेश के नज़ारों को भूल जायेंगे. इसी के साथ कई लोग चाहते है कि स्विट्जरलैंड की खूबसूरत वादियों और पहाड़ियों का मजा लिया जाए, लेकिन कम बजट के कारण नहीं जा पाते हैं. तो ऐसे में आप उत्तराखंड के औली जा सकते हैं यहां की वादियां देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आज हम आपको उत्तराखंड के औली के बारे में बताने जा रहे हैं. 
 
उत्तराखंड के औली में आप ठंडे मौसम, जंगल, पहाड़ और मखमली घास का भरपूर लुफ्त उठा सकते हैं. प्राकृतिक नजारों से भरपूर औली शहर अप्रैल से जुलाई के महीने में घूमने के लिए बेस्ट जगहे है. घूमने के साथ-साथ आप यहां पर स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं. इसके अलावा इस शहर की नंदा देवी, हाथी गौरी पर्वत, नीलकंठ और ऐरावत पर्वत जगहें अपनी हरियाली के लिए काफी फेमस है. 

औली से जोशी मठ तक 4 किलोमीटर लंबे रोपवे की यात्रा पर्यटकों को रोमांचित कर देती है. इतनी ऊंचाई पर होने के बावजूद भी इस शहर का तापमान गर्मी के मौसम में ठंडा रहता है. गर्मी में औली का तापमान अधिकतम 15-20 डिग्री से और न्यूनतम 4-8 डिग्री तक रहता है.

औली की बर्फबारी देखने के लिए आप सर्दी के मौसम में यहां घूमने जा सकते हैं. सर्दी के मौसम में आप यहां आईस स्पोर्टस का मजा ले सकते हैं. बारिश के दिनों में यहां का तापमान करीब 12-15 डिग्री तक रहता है. ट्रैकिंग पसंद लोगों के लिए औली के पहाड़ों से अच्छी जगहे कोई ओर हो ही नहीं सकती. 

मुंबई के इन वाटर पार्क में जा कर ले सकते हैं बारिश का डबल मज़ा

लखनऊ की ये प्रसिद्द बनी हुई है इतिहास, फैमिली के साथ बना सकता है ट्रिप

विदेशों में भी हैं ये प्रसिद्ध शिव मंदिर, जानें कहाँ-कहाँ हैं मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -