यहाँ जानिए अगस्त के महीने में आने वाले त्यौहार, व्रत

Aug 05 2020 03:00 PM
यहाँ जानिए अगस्त के महीने में आने वाले त्यौहार, व्रत

अगस्त का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में इस महीने में बीते 3 अगस्त को रक्षा बंधन का पर्व मनाया गया है. अब आने वाले 12 अगस्त को जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जाने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अगस्त में कौन-कौनसे प्रमुख त्योहार पड़ेंगे और उनकी तिथि क्या रहेंगी.

प्रदोष व्रत (शुक्ल) - 1 अगस्त को शुक्ल प्रदोष व्रत रखा जा चुका है. जी दरअसल प्रदोष व्रत भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए रखते हैं.

राखी और श्रावण पूर्णिमा - आपको पता होगा श्रावण पूर्णिमा का पर्व 3 अगस्त 2020 को था. वहीं धार्मिक और ज्योतिषीय दृष्टि से श्रावण पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है.

कजरी तीज - यह पर्व 6 अगस्त को है. जी दरअसल कजरी तीज भादो के महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर मनाई जाती है और इसे भादो तीज भी कहते है. जी दरअसल यह व्रत सुहागिन महिलाएं और कुँवारी महिलाएं रखती हैं.

संकष्टी चतुर्थी - यह दिन 7 अगस्त को है. कहते हैं संकष्टी चतुर्थी से आशय संकट को खत्म कर देने वाली चतुर्थी तिथि से है. इस दिन गणेश जी का पूजन होता है.

जन्माष्टमी - यह कृष्ण जन्मोत्सव का पर्व है जो 12 अगस्त को है. जी दरअसल जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को ही कहा जाता है और पौराणिक ग्रंथों को माने तो इसी दिन श्री कृष्णा का जन्म हुआ था.

अजा एकादशी - यह व्रत 15 अगस्त को है. आपको बता दें कि हर साल यह व्रत भाद्रपद कृष्ण पक्ष की एकादशी को रखते हैं.

स्वतंत्रता दिवस - हम जानते ही हैं कि 15 अगस्त को हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसी दिन भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिल गई थी.

प्रदोष व्रत (कृष्ण) - 16 अगस्त को कृष्ण प्रदोष व्रत है. यह व्रत भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए रखते हैं.

मासिक शिवरात्रि - यह 17 अगस्त को है. जी दरअसल हिंदू कैलेंडर के अनुसार, प्रत्येक महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि मनाते हैं.

भाद्रपद अमावस्या - यह 19 अगस्त को मनाई जाएगी. कहा जाता है इसका अपना एक विशेष महत्व होता है.

हरतालिका तीज - यह तिथि इस बार 21 अगस्त को है. वहीं इस दिन महिलाएं और लड़कियां सारा दिन निर्जल रहती हैं और सौभाग्यवती रहने का वरदान हासिल करती है.

गणेश चतुर्थी - यह पर्व इस साल 22 अगस्त शनिवार को है.

परिवर्तिनी एकादशी - यह तिथि 29 जुलाई को पड़ रही है. 

प्रदोष व्रत (कृष्ण) - यह 30 अगस्त को रखा जाने वाला व्रत है.

धन से लेकर वास्तु दोष तक का निवारण है मोरपंख, जानिए कैसे?

पूजा करते समय आ जाए आपकी आँखों में आंसू तो समझ लीजिये यह इशारा

घर में जरूर होना चाहिए रातरानी का पौधा, होते हैं यह फायदे