सावधान! यदि आपके पास भी आ रहे है RBI के Email तो हो जाइए सतर्क
सावधान! यदि आपके पास भी आ रहे है RBI के Email तो हो जाइए सतर्क
Share:

बढ़ते डिजिटाइज़ेशन के साथ-साथ साइबर फ्रॉड के केस आज-कल तेज़ी से बढ़ते हुए दिखाई दे रहे है। जिस तरह से बीते काफी वर्षों से इंटरनेट ने ज़बरदस्त रफ्तार पकड़ ली है, ऐसे में कई साइबर अपराधियों का पर्दाफाश भी हुआ है, जो कई अलग-अलग हत्कंडे अपनाते हैं। ये आपको लुभाने के लिए कई बार सरकारी ऑफर्स के नाम पर लुभाने का भी प्रयास कर रहे है। ऐसे कई ऑफर्स सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लग गए है। वायरल मैसेजेस में दावा किया गया है कि यह आरबीआई (RBI) द्वारा जनहित में जारी कर दिया गया है। 

RBI द्वारा 4 करोड़ 62 लाख रुपए देने का ऑफर: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज की माने तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लोगों को 4 करोड़ 62 लाख रुपए प्रदान कर रहा है। यदि आपको इस राशि को पाया था, तो पहले आपको 12,500 रुपए ट्रांज़ेक्शन फीस जमा करना पड़ जाएगा। राशि जमा करने के उपरांत RBI ग्राहकों के खाते में सीधा पैसे ट्रांसफर करने वाला है। 

 

PIB ने सोशल मीडिया Koo पर पोस्ट कर दी पूरी जानकारी: ख़बरों की माने तो इस वायरल मैसेज के बाद PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इस केस की तफ्तीश कर Koo पर पोस्ट करके यह सूचना दी है कि यह एक फर्जी खबर है। पीआईबी (PIB) ने यह भी कहा है कि RBI ने इस तरह का कोई भी निर्णय नहीं लिया है। इसी के साथ-साथ यह भी सूचना दी है कि RBI इस तरह की सूचना भेजने के लिए कोई भी पर्सोनल इमेल (Personal Email) नहीं भेज पा रहे है। 

 

क्या उठाएँ कदम?: यदि आपको भी RBI के फेक ईमेल भी आने लगे है, तो हम आपको बता दें कि RBI कभी-भी इस तरह की सूचना देने के लिए यूज़र्स को ईमेल नहीं भेजता है। यह साइबर क्राइम  करने वालों की साजिश होती है, जो RBI के फेक ईमेल से इस तरह की सूचना आप तक भेज रहे हैं, जिससे वो आपका बैंक अकाउंट नंबर ले सके।  जिसके साथ ही PIB Fact Check ने यह भी सूचना दी कि किसी तरह के ऑफर के झाँसे में आने से पहले आप RBI की ऑफिशियल वेबसाइट www.rbi.org.in जाकर इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

घर के अंदर जमा थे 100 स्त्री-पुरुष.. चल रहा था येसु के चमत्कार का पाठ, अचानक पहुंची यूपी पुलिस और फिर...

आजमगढ़ में धड़्डले से चल रहा था लोगों के धर्म परिवर्तन का काम....VHP की शिकायत पर 3 हुए गिरफ्तार

दो गर्लफ्रेंड के चक्कर में बावला हुआ पति, गर्भवती पत्नी का कटा गला

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -