सावधान! आज ही डिलीट कर दें ये App वरना बैंक अकाउंट खाली कर देगी GF
सावधान! आज ही डिलीट कर दें ये App वरना बैंक अकाउंट खाली कर देगी GF
Share:

Harly, एक नया मैलवेयर Google Play इंस्टॉल के माध्यम से डिवाइस को संक्रमित करने में लगा हुआ है। इस मैलवेयर का नाम DC कॉमिक्स यूनिवर्स से जोकर की फिक्शनल गर्लफ्रेंड हार्ले क्विन का नाम दिया गया है। जिसके पूर्व जोकर मैलवेयर ने लाखों लोगों को चूना लगाया था। इन दो मैलवेयर के मध्य अंतर यह है कि जहां जोकर मैलवेयर को वैध दिखने वाले ऐप्स के जरिए डिवाइस पर उतरने के उपरांत  दुर्भावनापूर्ण कोड डाउनलोड करने की जरूरत है, वहीं हार्ले मैलवेयर इसके साथ दुर्भावनापूर्ण कोड रखता है और दूर से नियंत्रित होने पर निर्भर नहीं हो पाता।

कैसे काम करता है यह मैलवेयर: यह हार्ले मैलवेयर यूजर्स को उनकी सूचना के बिना भुगतान किए गए सदस्यता के साथ अपने खातों को साइन अप करके टारगेट करने के लिए डिजाइन भी किया जा चुका है। एक बार जब यह डिवाइस पर आ रहा है, तो हार्ले गुप्त रूप से इसे महंगे सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप करेगा जो अंततः यूजर्स के मासिक फोन बिल में जोड़ दिया गया है।

कर सकता है इतने काम: विभिन्न सेवाओं के लिए सदस्यता सक्रीय करना आमतौर पर SMS वेरिफिकेशन और एक ऑटोमैटिक नंबर पर फोन कॉल के जरिए किया जा सकता है और मैलवेयर इसका फ़ायदा भी उठा लेता है। ट्रोजन सब्सक्राइबर्स वर्कर्स छिपी हुई विंडो खोलकर और साइन-अप विवरण दर्ज करके और वेरिफिकेशन कोड प्राप्त करने के लिए SMS मैसेज को इंटरसेप्ट करके भी काम कर रहा है। रिपोर्ट में बोला  गया है कि यह फोन कॉल भी कर पाएंगे। 

यहां पर एक्टिव है यह वायरस: वाई-फाई से डिवाइस को डिस्कनेक्ट करने के उपरांत यूजर्स के मोबाइल डेटा कनेक्शन के जरिए  हार्ले यह सब करने में सक्षम है। Kaspersky के मुताबिक, लगभग 190 विभिन्न Android ऐप्स Harly मैलवेयर युक्त पाए जा चुके है और एक अनुमान के अनुसार डाउनलोड कम से कम 4।8 मिलियन हैं। रिपोर्ट में चेतावनी भी दी जा रही है कि हार्ले को केवल स्थानीय थाई टेलीकॉम प्रोवाइडर्स के साथ काम करने के लिए कॉन्फिगर किया गया है, लेकिन इसकी पहुंच का विस्तार हो सकता है।

हार्ले मैलवेयर से कैसे सुरक्षित रहें:

Step 1: Play Store से ऐप्स डाउनलोड करने से पहले रिव्यूज का टेस्ट करें। यदि ऐप कपटपूर्ण है, तो जिन लोगों ने इसे पहले इंस्टॉल किया और खतरे में पड़ चुके है, वे आमतौर पर रिव्यूज में और कम रेटिंग देकर दूसरों को चेतावनी भी देने वाले है। इसलिए, Play Store पर रिव्यूज और कम रेटिंग पर निगाह रखें।
Step 2: उन ऐप्स को इंस्टॉल न करें जिनकी आपको वास्तव में अपने डिवाइस के संक्रमित होने के जोखिम को कम करने की जरूरत नहीं है।
Step 3: यदि संभव हो तो अपने फोन बिल पर भेजने की लिमिट निर्धारित करें। इस तरह, सदस्यता सेवाओं से आपसे शुल्क लेने की संभावना कम हो जाती है।
Step 4: पेड एंटीवायरस सॉल्यूशन के साथ अपने डिवाइस को सुरक्षित रख दें।

भारत में लॉन्च हुआ Google का ये नया स्मार्टफोन

कलाई पर बांधते ही ओवर हीट हुई Apple Wrist वॉच और फिर जोरदार धमाका

चोरी-छिपे ही लॉन्च हो गया Oppo का ये नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -