सीरिया में फिर हुआ हमला, 20 लोगों की मौत
सीरिया में फिर हुआ हमला, 20 लोगों की मौत
Share:

बेरुत: आज के इस वर्तमान युग में पूरी दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहे जुर्म और अपराध की घटनाओं के चलते आज हर किसी के लिए परेशानी का माहौल बनता जा रहा है. जंहा फिर सीरिया में शासन समर्थित बलों के हमले में 20 नागरिकों की मौत हो गई. मरने वालों में 9 छात्र शामिल हैं. यह हमला उस समय हुआ है, वहीं बीते रविवार यानी 23 फरवरी 2020 को रूसी स‍मर्थित शासन बलों ने इदलिब में हवाई हमले किए थे. बता दें कि रूस के हवाई हमलों में 5 नागरिकों की मौत हो चुकी है. सीरिया का यह क्षेत्र विद्रोहियों के कब्जे वाला है. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इस रूसी हमलों में इदलिब के जिहादी और विद्रोही बहुल उत्तर-पश्चिमी प्रांत के किनारे जबाल अल-ज़ाविया क्षेत्र को निशाना बनाया था. इसके पूर्व जनवरी माह के अंतिम सप्‍ताह में उत्तर-पश्चिमी सीरिया में रूस के हवाई हमले में कम से कम 23 नागरिकों की मौत हो गई थी. यह क्षेत्र विद्रोहियों के कब्जे वाला है. 

यदि हम बात करें सूत्रों कि तो इस बात का पता चला है कि इदलिब में हिंसा कम करने का कूटनीतिक प्रयास अब तक नाकाम रहा है. इदलिब के बड़े हिस्से पर राष्ट्रपति बशर अल असद के विद्रोही गुटों का कब्जा है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इनमें एक समूह अल कायदा का सीरिया शाखा भी शामिल है. सीरिया में जारी खूनी संघर्ष रोकने के मकसद से पिछले हफ्ते रूस और तुर्की ने मिलकर इस संघर्ष विराम की घोषणा की थी, जो बीते कुछ दिनों से प्रभावी हुआ था.

हम बता दें कि उत्तर पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र में पिछले महीने भी भारी बमबारी हुई थी, जिसके बाद हजारों नागरिकों ने इलाके को छोड़ दिया था. बता दें कि दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर, 2019 के बाद से एयर स्‍ट्राइक में तेजी आई. इसके बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की पलायन किया. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स की मानें तो इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में दिसंबर, 2019 में महज एक दिन में 80 से अधिक लोग मारे गए थे.

कोरोना वायरस: 100 भारतीयों को एयरलिफ्ट करने आज वुहान जाएगा एयरफोर्स का विमान

डेयरी मिल्क से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, रिसर्च में ये तथ्य आए सामने

आखिर क्यों महिला के शरीर में बन रहा है अल्कोहल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -