एटीएम विनियम: 1 जनवरी से 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का करना होगा भुगतान
एटीएम विनियम: 1 जनवरी से 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का करना होगा भुगतान
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बैंकों को अगले साल से नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए मुफ्त मासिक अनुमेय सीमा से अधिक शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी। बैंक ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 1 जनवरी, 2022 से 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का भुगतान करना होगा।

आरबीआई ने एक सर्कुलर में कहा, बैंकों को उच्च इंटरचेंज शुल्क के लिए क्षतिपूर्ति करने और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए, उन्हें ग्राहक शुल्क को प्रति लेनदेन 21 रुपये तक बढ़ाने की अनुमति है। यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी।" हालांकि, ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो केंद्रों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे। 

इसके अलावा, 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी, बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये करने की अनुमति है। एटीएम बैंकों द्वारा अपने स्वयं के ग्राहकों की सेवा के लिए तैनात किए जाते हैं और अन्य बैंकों के ग्राहकों को अधिग्रहणकर्ता के रूप में भी सेवाएं प्रदान करते हैं जहां वे इंटरचेंज आय अर्जित करते हैं।

बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के घरेलू निर्माण के लिए ICICI सिक्योरिटीज ने IIT कानपुर से मिलाया हाथ

रिलायंस ने जामनगर रिफाइनरी में एफसीएमयू यूनिट की बंद, निर्यात पर पड़ सकता है असर

बढ़त पर बंद हुआ बाजार, 15,734 के पार पहुंचा निफ्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -