2020 तक बंद हो जाएगें डेबिट कार्ड, पीओएस मशीनें
2020 तक बंद हो जाएगें डेबिट कार्ड, पीओएस मशीनें
Share:

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा इन दिनों कैशलेस ट्रांजिक्शन को बढ़ावा दिया जा रहा है।सरकार लोगों के लिए डेबिटकार्ड व क्रेडिट कार्ड आदि सुविधाऐं उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही है। साथ ही स्वाईम मशीनें और एटीएम भी बढ़ाए जा रहे हैं लेकिन वर्ष 2020 तक सरकार का यह प्रयास असफल हो सकता है। जी हां, माना जा रहा है कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एटीएम और पीओएस मशीन की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

दरअसल आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ट्रांजिक्शन तो कैशलेस ही होगा साथ ही लोगों को अपना पैमेंट करने में सुविधा होगी। मगर लोग किसी कार्ड को अपनाए बिना ऐसा नहीं करेंगे। दरअसल ट्रांजिक्शन केवल अंगूठे से किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भीम एप को लांच कर चुके हैं। जिसमें अंगूठे से लोग ट्रांजिक्शन कर सकेंगे। इस मामले में प्रवासी भारत दिवस के एक सेशन में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि तकनीक का उपयोग वित्त के क्षेत्र में हो रहा है और भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक क्रांति और कैशलेस सिस्टम से भारत बड़ी सफलता प्राप्त करेगा और वर्ष 2020 तक डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के साथ एटीएम मशीन, पीओएस मशीन आदि बीते जमाने की बात हो जाएगी।

कैशलेस ट्रांजिक्शन को बढ़ा रही भीम एप

यहां बुजुर्ग भी करते हैं कैशलेस ट्रांजिक्श

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -