अटल विश्वविद्यालय में होंगे 60 मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध

लखनऊ: साठ सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध होंगे, जो 2021 के अंत तक तैयार हो जाएगा। इस प्रकार अब तक 11 मेडिकल कॉलेज और 60 नर्सिंग के रूप में सहमति पत्र दिए जा चुके हैं।  अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी के पहले चरण में, अन्य मेडिकल कॉलेजों को संबद्धता प्रदान की जाएगी। 

इस संबंध में, संस्थान और संबंधित अधिकारियों द्वारा मसौदा तैयार किया गया है। दूसरे चरण में एमबीबीएस छात्रों के प्रवेश शामिल होंगे। सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वर्सिटी का निर्माण किया जा रहा है, जिसके निर्माण के लिए सरकार ने 50 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी है। 20 एकड़ के क्षेत्र में एक प्रशासनिक ब्लॉक भी बनाया जाएगा।

 कुलपति डॉ. एके सिंह ने कहा कि परिसर में एक भव्य सभागार स्थापित किया जाएगा, जिसमें एक समय में 2,500 लोग बैठ सकते हैं। विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति, डॉक्टरों, अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के लिए आवास प्रदान करने की योजना भी बना रहा है। अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना से मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज, डेंटल, और नर्सिंग कॉलेज की संबद्धता का रास्ता आसान हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय अपने मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए 'संबद्धता, मूल्यांकन, प्रवेश, नामांकन' के क्षेत्र में भी काम करेगा।

RGIDS कार्यक्रम में बोलीं सोनिया, कहा- केरल का सामाजिक सौहार्द दबाव में...

सिर पर गैस सिलिंडर, गले में प्याज़ की माला डालकर विधानसभा पहुंचे राजद विधायक, जताया विरोध

'जय श्री राम' के उद्घोष के साथ शुरू हुई योगी की रैली, गौहत्या और तुष्टिकरण पर ममता सरकार को घेरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -