जानें सरकार की इस सबसे सस्ती बीमा और पेंशन योजना के बारे में
जानें सरकार की इस सबसे सस्ती बीमा और पेंशन योजना के बारे में
Share:

नई दिल्ली : APY (अटल पेंशन योजना) केंद्र सरकार की सबसे सस्ती बीमा योजना है। यह बीमा और पेंशन सेक्टर की एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसे सरकार द्वारा देश के सभी नागरिकों को 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन मुहैया कराने के लिए लॉन्च की गया था। सरकार ने इसे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को ध्यान में रखकर बनाई है। योजना की देखरेख पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा की जाती है। यह योजना किसी भी व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के बाद नियमित पेंशन मुहैया कराने की गारंटी देती है।

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 से 40 साल के बीच है, इस योजना में शामिल हो सकता है। इस योजना में अगर कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में शामिल होता है तो उसे 1,000 से 5,000 रुपये के बीच की फिक्स्ड मासिक पेंशन पाने के लिए 42 रुपये से लेकर 210 रुपये तक मासिक योगदान देना होगा। दुसरी तरफ, अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में योजना में शामिल होता है, तो उसे 1,000 से 5,000 रुपये के बीच की फिक्स्ड मासिक पेंशन पाने के लिए 291 से 1,454 रुपये प्रति माह तक मासिक योगदान देना होगा। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में अटल सेवा योजना में शामिल होता है, तो उसे पेंशन प्राप्ति के लिए कम से कम 20 सालों तक प्रीमियम भरने की जरूरत होगी।

PFRDA की वेबसाइट के अनुसार, केंद्र सरकार प्रत्येक योग्य सब्सक्राइबर का 5 सालों तक कुल योगदान का आधा या 1,000 रुपये प्रति वर्ष, जो भी कम होगा, खुद जमा कराएगी। अटल पेंशन योजना में योगदान करके कोई भी आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी के तहत टैक्स में छूट प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत कर आय से जो अधिकतम राशि की कटौती की जा सकती है, वह 2 लाख रुपये प्रति वर्ष है। आपको बता दें कि धारा 80 सी और धारा 80सीसीडी के तहत कुल कटौती 2 लाख से ज्यादा नहीं हो सकती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें, बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम

इतने लोगों ने कराया मानसिक रोग से संबंधित बीमा

21 महीनों में पैदा हुई इतनी नौकरियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -