कारगिल युद्ध: जब अटल बिहारी वाजपेयी ने नहीं दी थी LoC पार करने की इजाजत

नई दिल्ली: पूर्व एयर चीफ मार्शल अनिल टिपनिस ने कहा है कि कारगिल युद्ध के समय तात्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान के खिलाफ वायु सेना का इस्तेमाल करना नहीं चाहते थे. यही नहीं टिपनिस ने कहा है कि वाजपेयी ने सेना को लाइन ऑफ कंट्रोल पार करने की अनुमति नहीं दी थी. पूर्व नेवी चीफ सुशील कुमार द्वारा लिखी गई किताब की लॉन्चिंग के समय ए टिपनिस ने उस घटनाक्रम को याद किया जब 1999 में उनकी और तत्कालीन आर्मी चीफ वेद मलिक ने अटल बिहारी वाजपेयी के साथ बैठक की थी.

टिपनिस ने कहा है कि वाजपेयी जनरल मलिक से जानना चाहते थे कि क्या थल सेना बिना वायु सेना की सहायता के भारत की चौकियों पर किए गए कब्जों को आजाद करवा पाएगी. उल्लेखनीय है कि 1999 में पाकिस्तान सेना ने घुसपैठियों की सहायता से जम्मू-कश्मीर में करगिल, द्रास, बटालिक सेक्टर के कुछ चौकियों पर कब्जा जमा लिया था.

इस घटनाक्रम का स्मरण करते हुए टिपनिस ने कहा कि, "जब तक वेद मलिक वाजपेयी के सवालों को जवाब भी दे पाते, मैंने कहा आर्मी को इसकी आवश्यकता है और हम इसके लिए तैयार है, पीएम वाजपई थोड़े चिंतामग्न हुए फिर बोले कल सुबह शुरुआत कीजिएगा." आपको बता दें कि पूर्व नेवी चीफ सुशील कुमार की किताब  'A Prime Minister to remember- Memories of a military chief', की लॉन्चिंग के अवसर पर टिपनिस ने बैठक के उस पल को याद किया जब वाजपेयी ने कहा था कि हम लोग लाइन ऑफ कंट्रोल पार नहीं करेंगे.

क्या अपने देखी है पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प की जुगलबंदी, इस वीडियो में देखिए उनकी दोस्ती

सीएम योगी के सख्त निर्देश, सेना तथा सैनिकों के किसी भी काम में विलंब बर्दाश्त नहीं

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद पीएम मोदी फिर करेंगे 'मन की बात'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -