अटल के निधन के बाद वायरल हो रही तस्वीरों की ये है असलियत...

भारत रत्न और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार 16 अगस्‍त को दिल्‍ली स्‍थ‍ित एम्‍स अस्‍पताल में निधन हो गया. अगले दिन दिल्ली में ही उनका राजकीय सम्‍मान के साथ उनका अंतिम संस्‍कार हुआ और 18 अगस्त को उनकी अस्थि विसर्जन किया गया जहां भारी संख्या में लोग शामिल हुए. इसी के साथ अटल जी के निधन से जुडी तीन तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर हंगामा कर रही हैं. इन तस्वीरों के सच होने का दावा भी किया जा रहा है. 

* पहली तस्वीर ये चल रही है जिसमे बताया जा रहा है कि अटलजी के पार्थिव शरीर को एम्‍स अस्‍पताल के डॉक्टर्स ने सिर झुका कर श्रद्धांजलि दी. बताया जा रहा है ये अटल जी के निधन के ठीक बाद की तस्वीर है जिस पर ये लिखा गया है 'एम्स के डॉक्टरो ने भी सर झुकाकर अटल जी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की, कहा जाता है एम्स के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है..'

सच्चाई :

इन सब से परे सच्चाई कुछ और ही है, दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर भारत की है ही नहीं बल्कि चीन की है जो 2012 में खींची गई है. इसमें एक बच्ची का पार्थिव शरीर है जिसने अपने अंग दान कर दिए और इसी के लिए उन्होंने बच्ची को श्रद्धानक्ली दी है.

* दूसरी तस्वीर में बताया जा रहा है कि एम्‍स से बाहर प्रधानमंत्री हँस रहे हैं और उनके साथ कुछ डॉक्टर्स भी हैं जो हंस रहे हैं. इसके साथ ये लिखा है- ‘देखो ये कितने गम में है.’ इस पर कई सवाल भी उठ रहे हैं और कांग्रेस के लोग भी इस पर हंस रहे हैं. इसकी सच्चाई कुछ और ही है.

सच्चाई : सच ये है कि जब उनके निधन की खबर मिली उस दिन यानी 16 अगस्‍त को प्रधानमंत्री 2 बजकर 45 मिनट पर एम्‍स अस्‍पताल से निकल गए थे. वहीं अटल जी के निधन की खबर 5 बजकर 5 मिनट बताई जा रही है यानी जब मोदी निकले तब खबरों के अनुसार अटल जी ज़िंदा थे. कह सकते हैं ये तस्वीर गलत है.

* तीसरी तस्वीर में अटलजी की हर उम्र की तस्वीर को बताया जा रहा है और कहा जा रहा है कि एक तस्वीर उनके बचपन की है जो काफी वायरल हो रही है. तस्वीर में बचपन, युवा, वृद्धावस्‍था देख सकते हैं, लेकिन बचपन की तस्वीर अटलजी की नहीं है बल्कि इस पर बहस चल रही है.

सच्चाई :

आपको बता दें, सच्चाई में पता चला कि बचपन की तस्वीर अटलजी की नहीं बल्कि मशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन की है. चार्ली चैपलिन की आध‍िकारिक वेबसाइट www.charliechaplin.com पर भी यह तस्‍वीर आप देख सकते हैं यानी ये तस्वीर अटल जी के बचपन की नहीं है.

खबरों और भी..

अटल बिहारी वाजपेयी के खिलाफ अपशब्द बोलने वाला पुलिस की गिरफ्त में

वाजपेयी जी एक उदार नेता थे : सलमान खुर्शीद

अटलजी अस्थि विसर्जन : गंगा में विलीन हुए देश के महान सपूत अटल बिहारी वाजपेयी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -