अटल जी के कुछ अनसुने किस्से..
अटल जी के कुछ अनसुने किस्से..
Share:

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 93 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. गुरुवार 16 अगस्त 2018 की शाम को 5 बजकर 5 मिनट पर उन्होंने आखिरी साँसे ली और उनकी सांसों के साथ सारा देश भी खामोश हो गया. अटल जी एक राजनेत के साथ-साथ साहित्यकार और एक कवि भी थे जिन्होंने अपनी अमूल्य कवितायेँ लिखी जिनसे अभी अवगत हैं. इसी के साथ हम आपको कुछ और अहम किस्से बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

Atal Bihari Vajpayee: इन मार्गों से गुजरेगी शवयात्रा और यहाँ बनेगा समाधी स्थल

* अटल जी और उनके पिता दोनों ने कानून की पढ़ाई एक साथ की और एक साथ प्रवेश लिया था. अटल जी के पिता राजकीय सेवा से निवृत्त हो चुके थे जिसके लिए वो कानपूर आये थे और जब दोनों कालेज के प्राचार्य के पास एक साथ पहुंचे तो सभी हैरान थे.

* दोनों ही एक सेक्शन में पढाई कर रहे थे और दोनों में एक भी गायब रहता था तो उनसे सवाल किया जाता था.

* अटल जी कक्षा में रोज़ देरी से पहुँचते थे जिसके कारण उन्होंने अपने सेक्सशन को बदलवा लिया था यहां तक कि छात्रावास में पिता पुत्र एक साथ ही रहते थे.

* संघ के पूर्णकालिक प्रचारक के रूप में भेटल जी काम करते थे और अविवाहित रह कर सेवा धर्म को स्वीकर किया. इसके अलावा पं श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पं दीन दयाल उपाध्याय के संपर्क में रह कर अटल जी ने सकारात्मक राजनीति की शिक्षा भी ले रहे थे.

अटल जी के जाने से पीएम मोदी के सिर से उठ गया पिता का साया

* अटल जी छात्रवर्ग आंदोलन की अगुवाई में भी आगे रहते थे. जब इस आंदोलन ने उग्र रूप ले लिया तो अटल जी को भी जेल में जाना पड़ा और इसकी जानकारी कोतवाल ने उनके पिता को दी थी क्योंकि वो उन्हें अच्छे से जानते थे.

* पिता को उनके जेल की जाने की चिंता नहीं बल्कि नौकरी जाने की चिंता थी इसी को देखते हुए उन्होंने अपने पुत्र को पैत्रक गांव बटेश्वर भेज दिया.

* जब पुलिस ने अटलजी को पकड़ा तब वह नाबालिग थे तो उन्हें आगरा जेल की बच्चा बैरख में रखा गया. ये जेल 24 दिन की थी जिसके किस्से वो खूब मज़े से सुनाते थे.

खबरें और भी..

यमुना किनारे होगा अटलजी का अंतिम संस्कार, देश भर में 7 दिन का राजकीय शोक घोषित

चीनी समाचार एजेंसी ने वाजपेयी की जगह फर्नांडीज की तस्वीर लगा दी, लोगों का गुस्सा फूटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -