नन्ही उम्र में इस छात्र ने हासिल की इंजीनियरिंग की डिग्री
नन्ही उम्र में इस छात्र ने हासिल की इंजीनियरिंग की डिग्री
Share:

कहा जाता है कि, किसी भी काम को करने के लिए मानव की उम्र मायने नही रखती. मायने रखती हैं, उसकी मेहनत, संघर्ष, और उसका जज्बा. इसी कड़ी को सच कर दिखाया है एक 15 वर्ष के होनहार छात्र निर्भय ठाकेर ने. निर्भय ने 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री केवल एक वर्ष में ही पूरी कर ली हैं. वो भी महज 15 वर्ष की नन्ही सी उम्र में. आपको बता दे कि, निर्भय ने गुजरात टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) में रेगुलर छात्र-छात्राओं के साथ 15 साल के निर्भय को इंजीनियरिंग की डिग्री मिली. 

जहां सभी छात्रों ने इस डिग्री को पाने के लिए 4 साल तक मेहनत की. वहीं, निर्भय को इस मुकाम पर पहुंचने के लिए  महज एक साल का समय लगा. आपको जानकारी के लिए बता दे कि, इस कारनामे के साथ निर्भय ने कई कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं. गुजरात टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) के इतिहास में यह पहला मौका हैं, जब महज 15 वर्ष की छोटी सी उम्र में किसी छात्र ने बी.टेक की डिग्री हासिल की है. निर्भय ने SAL Institute of Technology and Engineering Research से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग की है. 

निर्भय ने बताया कि, हर 40 से 50 दिनों में अपने सेमेस्टर एग्जाम के लिए परीक्षा देना होता था जिसके लिए मैं हर दिन लगभग 6 घंटे की पढ़ाई किया करता था. निर्भय ने 2016 में बी. टेक. के लिए अपना एनरोलमेंट करवाया था और 2017 अक्टूबर में उसने बी.टेक की परीक्षा भी पास कर ली थी. अब कई सारे आईआईटी संस्थानों से उन्हें पीएचडी करने करने का ऑफर मिल रहा है.

राजस्थान बोर्ड: जारी हुआ 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल

UP Board: 25 जनवरी को जारी होंगे बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड

अब कॉलेज की तर्ज पर स्कूलों में लागू होगी मान्यता प्रणाली- जावड़ेकर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -