'फिलहाल चीन हमारा सबसे बड़ा दुश्मन..', CDS रावत बोले- भारत किसी भी दुस्साहस से निपटने को तैयार
'फिलहाल चीन हमारा सबसे बड़ा दुश्मन..', CDS रावत बोले- भारत किसी भी दुस्साहस से निपटने को तैयार
Share:

नई दिल्ली: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि भारत की सुरक्षा के लिए फिलहाल चीन सबसे बड़ा खतरा है. उन्होंने एक मीडिया कार्यक्रम में कहा कि गत वर्ष बॉर्डर की सुरक्षा के लिए भेजे गए हजारों सैनिक और हथियार काफी समय तक बेस पर नहीं लौट पाएंगे. बिपिन रावत ने बताया कि ‘विश्वास’ की कमी और बढ़ते ‘संदेह’ के चलते परमाणु हथियारों से लैस दोनों पड़ोसी देशों (भारत-चीन) के बीच बॉर्डर विवाद सुलझ नहीं पा रहा. पिछले महीने, भारतीय और चीनी सैन्य कमांडरों के बीच 13वें दौर की बातचीत गतिरोध के साथ ख़त्म हुई, क्योंकि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत नहीं हो सके कि बॉर्डर से कैसे पीछे हटना है.

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुए चार दशक के सबसे हिंसक संघर्ष के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का फोकस दुश्मन देश पाकिस्तान से हटकर अब चीन पर केंद्रित हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार, गत वर्ष 3,488 किलोमीटर (2,170 मील) की बॉर्डर पर हुई इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे. जबकि चीन के चार सैनिकों की जान गई थी. ऐसा भी कहा जाता है, कि चीन ने अपने सैनिकों की मौत की बात छिपाई थी और असल संख्या लगभग 40 थी.

CDS रावत ने बताया कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हुए इस संघर्ष के बाद से चीन और भारत बॉर्डर पर सैनिक, हथियार और बुनियादी ढांचा तेजी से बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत बॉर्डर और समुद्र में किसी भी गुस्ताखी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. बता दें कि CDS ने ये बात ऐसे समय में कही है, जब विदेश मंत्रालय ने विवादित क्षेत्र पर चीनी निर्माण की आलोचना की है. रावत ने कहा कि, ‘चीनी संभवत: बॉर्डर के पास गांव बसा रहे हैं. जहां भविष्य में नागरिकों को बसाया जा सकता है या फिर सेना के ठिकानों के रूप में इनका उपयोग हो सकता है. 

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

राष्ट्रीय कुश्ती में वापसी पर गीता फोगाट ने जीता रजत

इज़राइल सरकार ने नए कोविड वैरिएंट से निपटने के लिए राष्ट्रीय ड्रिल आयोजित की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -