अब घर बैठे कुछ इस तरह से करें टीबी का इलाज
अब घर बैठे कुछ इस तरह से करें टीबी का इलाज
Share:

टीबी एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण कई लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे है जो टीबी से लड़ने में आपकी मदद करेंगे. तो चलिए जानते है क्या है ये नुस्खे: 

1. लहसुन: लहसुन में उपस्थित औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में इसका उपयोग औषधि की तरह किया जाता है. इसमें सल्फ़र नामक तत्व पाया जाता है जो टी.बी. के बैक्टीरिया को रोकता है. इसमें एलीसिन और अजोएने नामक तत्व भी पाए जाते हैं जो इस बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं. यह प्रतिरक्षा तंत्र को भी मज़बूत बनाता है. प्रतिदिन लहसुन की कुछ कलियाँ खाएं या एक गिलास दूध में लहसुन के रस की दस बूँदें मिलाकर प्रतिदिन पीयें.

2. काली मिर्च: काली मिर्च कई बीमारियों जैसे टी.बी. आदि से लड़ने में सहायक होती है. वास्तव में आयुर्वेदिक चिकित्सक कई बीमारियों के उपचार हेतु औषधियों में काली मिर्च का प्रयोग करते हैं. यह फेफड़ों की सफ़ाई करती है, इसमें उपस्थित विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है तथा टी.बी. के छाती में होने वाले दर्द को कम करती है. काली मिर्च को घी में तल लें. अब इसकी पेस्ट बनायें तथा टी.बी के कारण होने वाली की परेशानी को दूर करने के लिए सुबह इसका सेवन करें.

3. ग्रीन टी : हम सभी जानते हैं कि वज़न कम करने के लिए ग्रीन टी एक उत्तम उपाय है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी टी.बी. के लिए भी एक उत्तम उपचार है? इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं जो शरीर से मुक्त विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं तथा आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत बनाते हैं. इसमें पॉलीफिनॉल भी पाया जाता है जो टी.बी. पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बाहर निकालने में सहायक होता है. टी.बी. की समस्या को दूर रखने के लिए दिन में दो बार ग्रीन टी पीयें.

ज्यादा नमक खाने से हो सकती है आपको ये बीमारी

जानिए कैसे ग्रीन टी रखती है आपके पेट का ख्याल

जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -