Video: 15 हजार फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों का जोश देख उड़ जाएंगे आपके होश
Video: 15 हजार फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों का जोश देख उड़ जाएंगे आपके होश
Share:

भारत को अपने दो पड़ोसी मुल्कों से अलग-अलग तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जी हाँ और इस लिस्ट में एक का नाम पाकिस्तान है तो दूसरे का नाम चीन है। आप सभी को बता दें कि चीन के साथ तनातनी चाहे वह लद्दाख की सीमा से जुड़ी हो या उत्तराखंड की सीमा से हर कोई वाकिफ है। ऐसे में इन चुनौतियों के बीच भारतीय सैन्य बल जिस तरह से अपने इन पारंपरिक दुश्मन देशों का मुकाबला करते हैं वो सभी बहुत अच्छे से जानते हैं. आप सभी को बता दें कि उत्तराखंड में चीन से जुड़े सीमावर्ती इलाकों में जीरो डिग्री तापमान से भी कम तापमान में बर्फ से ढंकी पहाड़ियों पर सैनिकों की गश्ती यह संदेश देती है, देश महफूज है।

वहीं दूसरी तरफ जानकार कहते हैं कि बर्फीली पहाड़ियों पर गश्ती के लिए जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। वैसे अगर बात करें उत्तराखंड की पहाड़ियों की तो यहां पर जिन इलाकों में गश्ती की जाती है वो भौगोलिक तौर पर मुश्किल पैदा करने वाले इलाके होते हैं। हालाँकि हमारे जवान किसी तरह की मुश्किलों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आप सभी को बता दें कि चीन के साथ किसी भी तरह की मुश्किलों का सामना करने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। फिलहाल वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह से आईटीबीपी के जवान एक क्रम में आगे बढ़ रहे हैं।

इस दौरान जवानों ने एक दूसरे को रस्सी के सहारे पकड़े हुए हैं और पहाड़ियों पर कितनी मात्रा में बर्फबारी हुई होगी उसका अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं कि किस तरह से जवानों के पैर कितनी अंदर बर्फ के नीचे जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ जानकार कहते हैं कि बर्फ से लदी पहाड़ियों में गश्ती करने का यही सबसे सुरक्षित तरीका होता है। जी दरअसल भारी बर्फबारी की वजह से बर्फ की मोटी चादर बिछ जाती है ऐसे में अंदाजा लगाकर जवान आगे बढ़ते हैं।

OMG! कारोबारी ने नैनो कार को बना डाला 'हेलिकॉप्टर', बारात के लिए लोग करने लगे बुकिंग

शेट्टी परिवार के दामाद बनेंगे राकेश बापट, ये तस्वीरें दे रही गवाही

शादी के बंधन में बंधने जा रही है ये मशहूर एक्ट्रेस, बॉयफ्रेंड संग इस दिन लेंगी सात फेरे!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -