वैज्ञानिकों ने विकसित किया समय को कैद करने वाला कैमरा
वैज्ञानिकों ने विकसित किया समय को कैद करने वाला कैमरा
Share:

कैलिफोर्निया : वैज्ञानिक नए-नए प्रयोग करते ही रहते हैं और इसी से जुडी जानकारी सामने आती ही रहती हैं. अमेरिका के वैज्ञानिक फ़िलहाल मंगल और चाँद पर जीवन ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इसी के साथ उन्होंने एक और ऐसी ही खोज की है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. वैज्ञानिकों ने एक कैमरा भी विकसित कर लिया है जिससे समय को स्थिर किया जा सकेगा.

माइकल तूफान : मृतकों की संख्या हुई 17, सात लाख घरों में बिजली गुल

जानकारी के लिए बता दें, कि वैज्ञानिक ने ऐसा कैमरा बनाया है जिससे समय को कैद करना संभव हो जायेगा, अब ये कैसे होगा ये बता देते हैं. दरअसल इस कैमरे की मदद से प्रकाश की अत्यंत धीमी गति को कैद किया जा सकता है. यह कैमरा प्रति सेकंड 100 खरब फ्रेम कैद करने में सक्षम है, यह कैमरा दुनिया का सबसे तेज़ कैमरा कहा जाने वाला है जिसकी मदद से काफी कुछ किया जा सकता है. 

ट्रम्प की चेतावनी, अमेरिका में घुसपैठ न करें, परिणाम भुगतने पड़ेंगे

आपको बता दें, अमेरिका स्थित कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों के अनुसार यह एक मॉडर्न कैमरा है जो प्रकाश और पदार्थ के बीच पारस्परिक प्रभाव को लेकर उसके बारे वो जानकारी दे सकता है जिसे देखा नहीं जा सकता. हाल के वर्षों में अरैखिक प्रकाश विज्ञान और छायांकन में नवोन्मेषों के बीच संयोजन से जीवविज्ञान एवं भौतिकी में गतिशील घटनाओं के माइक्रोस्कोपिक विश्लेषण के नवीनतम और अत्यधिक प्रभावी तरीकों के लिये ये नए रस्ते खुल चुके हैं.

खबरें और भी...

मंगेतर की हुई मौत तो उसकी कब्र से कर ली शादी

मेक्सिको बीच को तबाह करने के बाद थमा माइकल का कहर, 16 की मौत, दर्जनों घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -