नवरात्र में टूट जाए व्रत तो इस उपाय को करने से नहीं लगेगा पाप
नवरात्र में टूट जाए व्रत तो इस उपाय को करने से नहीं लगेगा पाप
Share:

शारदीय नवरात्रि का समय चल रहा है और यह समय लोगों के लिए बड़ा ही ख़ास होता है। वैसे इन दिनों माता रानी की आराधना के लिए भक्तों ने नौ दिनों का व्रत रखा हुआ है। कई भक्त ऐसे हैं जो नौ दिनों का व्रत रखते हैं और माँ को खुश करते हैं। अब अगर धार्मिक शास्त्रों को माने तो उसके अनुसार ये व्रत माता रानी को खुश करने और उनकी कृपा पाने के लिए करते हैं। वैसे व्रत को धर्म का ही एक साधन माना जाता है जो भक्तों के द्वारा निभाया जाता है। वहीँ कई बार कुछ लोगों की भूल की वजह से उनका व्रत टूट जाता है और ऐसा होने से व्रत दोष उत्पन्न हो जाता है। कहते हैं व्रत का टूट जाना एक बड़ा पाप होता है लेकिन इस पाप को आप कुछ उपाय करके कम कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं व्रत के खड़ित होने पर क्या करना चाहिए।

* कहा जाता है अगर आप व्रत टूट गया है तो आप जिस देवी मां के लिए व्रत रख रहे हैं उनकी पूजा और उपासना करने के दौरान उनसे माफी मांग लें।

* इसी के साथ ऐसा भी कहते हैं अगर व्रत टूट जाए तो जिनके लिए व्रत रखा है उन देवी-देवताओं के नाम अपने घर में हवन जरूर करवाना चाहिए। इसके अलावा व्रत खंडित होने की माफी मांगते समय माता रानी से कहना चाहिए कि हमारे द्वारा व्रत भंग हुआ था उसका दोष दूर करें और व्रत को पूर्ण करें।

* कहा जाता है व्रत दोष दूर करने के लिए जिनका व्रत रखा जाता है उन देवी देवताओं की मूर्ति बनाकर उसको सबसे पहले दूध, दही, शहद और शक्कर को मिलाकर पंचामृत से स्नान कराना चाहिए। वहीँ उसके बाद मूर्ति की गंध, अक्षत, फूलों और सोलह तरह की पूजा सामग्रियों से पूजा करनी चाहिए।

* कहा जाता है जिस भी देवी-देवता का व्रत खंड़ित होता है उस देवी-देवता के विशेष मंत्र को पढ़ने से भी वह माफ़ कर देते हैं।

* कहते हैं व्रत खंडित या टूटने पर किसी ज्योतिष या जानकार पंडित से पूछकर दान पुण्य करना चाहिए।

सलमान के मजाक ने किया शहजाद का गेमओवर, घर की किसी भी एक्टिविटी में नहीं कर सकेंगे पार्टिसिपेट

सरपंच पति के हाथ-पैर तोड़कर सड़क पर फेंका, पुलिसकर्मियों पर लगे आरोप

बिग बॉस के घर में हुई भिड़त, राहुल ने अभिनव पर कसा तंज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -