आपके जीवन को खुशियों से भर देंगे काले तिल के ये उपाय
आपके जीवन को खुशियों से भर देंगे काले तिल के ये उपाय
Share:

हिंदू धर्म में काले तिल से पूजा करना सबसे शुभ होता है। कहा जाता है शनि देव (Shani Dev ki puja) की पूजा के दौरान उन्हें प्रसन्न करने के लिए भी काला तिल (Black sesame) चढ़ाया जाता है। इसी के साथ पूर्णिमा (Purnima) और अमावस्या के दिन काला तिल दान करना सबसे शुभ होता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु की उपासना के दौरान उन्हें तिल के लड्डू का भोग लगाना भी शुभ होता है। अब आज हम आपको काले तिल के कुछ उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको बड़े लाभ पहुंचा सकते हैं। आइए बताते हैं।

* ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर कुंडली में ग्रह दोष है, तो इससे करियर और कारोबार में बाधा आती है। केवल यही नहीं बल्कि इस प्रभाव से प्रभावित व्यक्ति की शारीरिक स्थिति भी ठीक नहीं रहती हैं। ऐसे में अगर कुंडली में शनि दोष है, तो इसके लिए आप काले तिल से उपाय कर सकते हैं। जी दरअसल इसके लिए हर शनिवार को जल में तिल मिलाकर अर्घ्य दें।

* ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कभी-कभी पितृ दोष के कारण भी जीवन में समस्याएं बनी रहती हैं। ऐसे में पितृ दोष दूर करने के लिए आप अमावस्या और पूर्णिमा के दिन तिल को दान करें। कहते हैं अगर पितृ नाराज रहते हैं, तो जीवन में आर्थिक और शारीरिक दोनों तरह की परेशानियां बनी रहती हैं।

* काफी मेहनत के बाद भी कभी-कभी करियर में वो सफलता नहीं मिल पाती है, जिसकी तलाश में वह अक्सर रहते हैं। ऐसे में करियर में बेहतर मुकाम पाने के लिए काले तिल से जुड़े उपाय कर सकते हैं। आप इसके लिए मंगलवार या शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर तेल के साथ काले तिल भी चढ़ाएं। ऐसा आपको 11 मंगलवार या शनिवार को करना है।

* कुंडली में सूर्य अगर मजबूत हो तो जीवन में सुख एवं समृद्धि भरा माहौल बना रहता है। ऐसे में कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए स्नान कर तिलांजलि करें।

नहीं हो रही है शादी तो आज ही करें यह उपाय

इस नक्षत्र में जन्मे लोग होते हैं जिद्दी, हमेशा बढ़ते रहते हैं आगे

सपने में दिखे आग तो होता है शुभ संकेत, लेकिन है अशुभ भी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -