दरवाजे पर एक लोटा पानी देगा घर में लक्ष्मी को प्रवेश
दरवाजे पर एक लोटा पानी देगा घर में लक्ष्मी को प्रवेश
Share:

धन की देवी लक्ष्मी को पाने के लिए सभी लोग कई जतन करते हैं , फिर भी लक्ष्मी का अपने घर में आगमन नहीं होता . इसका कारण ग्रह दोष के साथ ही वास्तु दोष भी हो सकता है . लक्ष्मी को घर में आमंत्रित करने के लिए ज्योतिष के ही अंग माने गए तंत्र शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं , जिनको पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ करने से जल्दी ही शुभ फल मिलने लगता है.

इस बारे में ज्योतिषाचार्य ने कुछ उपाय बताए हैं जो निम्न हैं -

पहला उपाय : रोज सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद एक लोटा पानी लें और उसमें थोड़ा सा गंगाजल, अशोक के पत्ते या तुलसी के पत्ते डाल दें इसके बाद ये पानी घर के मुख्य द्वार पर और घर की दहलीज पर डालें. इस उपाय से घर में लक्ष्मी देवी के आने का रास्ता खुल सकता है. ये उपाय घर की मुख्य महिला को करना चाहिए. लक्ष्मीजी ऐसे घरों में निवास करती हैं, जहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है.

दूसरा उपाय : जीवन में सुख-शांति की चाहत रखते हैं तो हर माह में आने वाली अमावस्या तिथि पर घर की अच्छी तरह सफाई जरूर करें. पितर देवता के लिए धूप दें और घर में सुख-शांति बनाए रखने की प्रार्थना करें.

तीसरा उपाय : एक महीने में कम से कम दो बार अमावस्या और पूर्णिमा तिथि पर घर में धूनी जरूर दें. इसके लिए गाय के गोबर से बना उपला जलाएं. इसके बाद अंगारों पर लोबान, गुग्गल डाल दें. इसके बाद जो धुआं निकलेगा उसे सावधानी से पूरे घर में फैलाएं. ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होगी और घर का वातावरण पवित्र बन जाएगा.

चौथा उपाय : रोज शाम को अपने घर के बाहर गाय का कच्चा दूध मिट्टी के बर्तन में भरकर किसी कुत्ते को पिलाएं. इस उपाय से शनि, राहु-केतु के दोष दूर हो सकते हैं.

पांचवां उपाय : रोज सुबह-शाम खाना बनाते समय अंतिम रोटी पर तेल लगाएं और ये रोटी किसी चौराहे पर रख आएं. इससे भी घर में सुख शांति बनी रहती हैं.

यह भी देखें

नौकरी पाने के सात अचूक उपाय

झाड़ू बदल देगी आपकी किस्मत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -