यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने कहा- "एस्ट्राजेनेका वैक्सीन सभी आयु समूहों के लिए अधिकृत..."

ब्रुसेल्स: एस्ट्राजेनेका का कोविड-19 वैक्सीन सभी आबादी के लिए अधिकृत है, यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने कहा है। यह स्पष्टीकरण तब आया जब इतालवी अखबार ला स्टैम्पा ने पहले ईएमए की वैक्सीन रणनीति के प्रमुख मार्को कैवेलरी के हवाले से कहा, यूरोप में एस्ट्राजेनेका के कोविड शॉट्स को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और कम आयु वर्ग के लोगों के लिए बंद करने की सिफारिश की बहुत दुर्लभ रक्त के थक्के बनने की आशंका के बीच है।

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने एक ट्वीट में कहा- "आज गलत सूचनाएं फैल रही हैं। यह स्थिति है: एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन का लाभ / जोखिम संतुलन सकारात्मक है और यह सभी आबादी के लिए अधिकृत है।" अखबार ने मार्को कैवेलरी को भी 60 से अधिक के लिए जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन के अधिमानतः उपयोग की सलाह देते हुए उद्धृत किया था।

यूरोपीय संघ ने 18 वर्ष और उससे अधिक आयु की सभी आबादी के लिए एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों को मंजूरी दी है। हालांकि, दोनों वायरल वेक्टर-आधारित जाब्स दुर्लभ रक्त के थक्कों की विभिन्न रिपोर्टों से प्रभावित हुए हैं। यूरोपियन ने फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न के एमआरएनए आधारित कोविड-19 टीकों को भी अधिकृत किया है।

11 जून को, इटली ने एस्ट्राजेनेका खुराक के उपयोग को 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रतिबंधित कर दिया था, जब एक किशोर जिसे शॉट मिला था, की रक्त के थक्के के एक दुर्लभ रूप से मृत्यु हो गई थी। मार्च में दुर्लभ रक्त के थक्के समस्याओं के बारे में चिंताओं के कारण, इटली सहित कई यूरोपीय देशों द्वारा दो-खुराक के टीके को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था।

भयानक हादसा: डैम में गिरा 11 हजार वाल्ट का बिजली का तार, महिला समेत 4 बच्चों की हुई मौत

देश का पहला शहर बना बिकानेर, घर-घर जाकर लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

ममता बनर्जी ने लॉकडाउन में दी ढील, जानिए बंगाल में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -