आयुर्वेद, योग को धर्म/समुदाय के साथ जोड़ना दुर्भाग्यपूर्ण: राष्ट्रपति
आयुर्वेद, योग को धर्म/समुदाय के साथ जोड़ना दुर्भाग्यपूर्ण: राष्ट्रपति
Share:

भोपाल: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि आयुर्वेद और योग को एक विशिष्ट आस्था या समूह के साथ जोड़ना 'दुर्भाग्यपूर्ण' है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 'आरोग्य भारती' द्वारा आयोजित आरोग्य मंथन कार्यक्रम 'एक राष्ट्र एक स्वास्थ्य प्रणाली' में बोलते हुए यह टिप्पणी की।

राष् ट्रपति ने नागरिकों को स् वस् थ बनाने के लिए व्यवस्थित और समग्र तरीके से काम करने के लिए आरोग्य भारती की सराहना की। उन्होंने अपने राष्ट्रीय प्रयासों को बढ़ाने के लिए संस्था की सराहना की।

कोविंद ने कहा, "यदि प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ है तो सभी परिवार स्वस्थ होंगे." कोविंद ने कहा, "यदि प्रत्येक परिवार स्वस्थ है, तो हर गांव और शहर स्वस्थ होगा, और पूरा देश स्वस्थ होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, जिसे 2017 में पेश किया गया था, का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सस्ती बनाना है। "यह सभी के लिए व्यापक और समग्र स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए इस रणनीति का लक्ष्य भी है," उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से सूचित व्यक्तियों, साथ ही साथ सरकारी और निजी क्षेत्र के संस्थानों को एक साथ काम करना चाहिए।

इस बीच, राष्ट्रपति ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में उनके योगदान के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ''दुनिया पिछले ढाई साल से असाधारण कोविड-19 महामारी से पीड़ित है। दुनिया भर के डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने अपने शोध और प्रयासों के माध्यम से जीवन की बचत में योगदान दिया। "मैं वैज्ञानिकों को धन्यवाद देना चाहता हूं," राष्ट्रपति ने टिप्पणी की।

साफ़-सफाई के मामले में सबसे अव्वल हैं ये 3 जगह, जरूर जाएं घूमने

शैलेन्द्र कुमार के घर पड़ा छापा, मिली इतनी दौलत देखकर फटी रह गईं अधिकारियों की आंखें

IPL 2022 में जड़ा चौथा शतक, ऑरेंज कप की दौड़ में बहुत आगे निकले जोस बटलर.. तोड़ सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -