जम्मू कश्मीर में इसी साल हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, परिसीमन आयोग ने जनता से मांगे सुझाव
जम्मू कश्मीर में इसी साल हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, परिसीमन आयोग ने जनता से मांगे सुझाव
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की विधानसभा सीटों के परिसीमन का कार्य अंतिम चरण में है. लिहाजा इसी साल यहां विधानसभा के चुनाव हो हो सकते हैं. परिसीमन आयोग ने अपनी रिपोर्ट का अंतिम ड्राफ्ट जनता के समक्ष रखा है. ड्राफ्ट पर लोग 21 मार्च की शाम 5 बजे तक अपनी राय और आपत्तियां दे सकेंगे. इसके बाद परिसीमन आयोग की टीम 28 और 29 मार्च को प्रदेश का दौरा करेगी. इस दौरान जमीनी हकीकत जानने के साथ साथ प्रशासन समेत कई पक्षकारों के साथ बातचीत करेगी.

बता दें कि मसौदे के अनुसार, जम्मू-कश्मीर परिसीमन की जो रिपोर्ट लोगों के सुझाव के लिए रखी गई है, उसमें विधानसभा की कुल 114 सीटों का जिक्र है, जिनमें 90 सीटों पर अभी चुनाव होंगे. बाकी सीटें पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में आती हैं. यदि लोकसभा सीटों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर के दोनों संभागों को लोकसभा में ढाई-ढाई सीटें मिलेंगी. जबकि दो-दो सीटें दोनों संभाग में होंगी. जबकि एक सीट साझा भागीदारी वाली होगी. उसमें थोड़ा-थोड़ा हिस्सा दोनों संभागों का होगा.

बता दें कि परिसीमन आयोग ने 5 एसोसिएट सदस्यों वाली अपनी अंतरिम रिपोर्ट फरवरी में जमा की थी. इसमें दो जम्मू संभाग से भाजपा और तीन कश्मीर संभाग से एनसी के माध्यम से राज्य की जनता की नुमाइंदगी करने वाले सांसदों को फरवरी में दी थी. 2 सप्ताह में उन्होंने अपनी सलाह, सुझाव और आपत्तियां बताईं. अब आवाम अपनी राय देगी. इसके बाद आयोग अपनी अंतिम रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपेगा. आयोग का कार्यकाल तीसरी और अंतिम बार दो महीने बढ़ाते हुए 6 मई 2022 तक कर दिया गया है.

CM योगी के दिल्ली से लौटते ही शुरू हुआ बैठकों का दौर, अब MLC चुनाव पर पूरा जोर

'गलती से पाकिस्तान में जा घुसी थी भारतीय मिसाइल..', आज लोकसभा में इसपर बयान देंगे राजनाथ सिंह

कश्मीरी पंडितों का वो हत्यारा, जिसे देख मुस्कुराए PM मनमोहन.. रविश कुमार ने कहा - 'सर'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -