विधानसभा उपचुनाव: उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ में मतदान शुरू
विधानसभा उपचुनाव: उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ में मतदान शुरू
Share:

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में मतदान शुरू हो गया है। यूपी की हमीरपुर, त्रिपुरा की बधारघाट और छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा सीट के लिए आज मतदान हो रहा है। ज्ञात हो कि एक अप्रैल को बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की नक्सली हमले में मोत हो गई थी। जिस कारण यह सीट खाली हो गई थी। दंतेवाड़ा की बात करें तो यहां 1,88,263 मतदाता हैं। जिसमें 89,747 पुरुष और 98,876 महिला शामिल हैं। मतदान के लिए 273 मकदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के मद्देनजर 18,000 सुपक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। जिसमें अर्धसैनिक बल और ड्रोन शामिल हैं ताकि क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके।

मतों की गिनती 27 सितंबर को होगी। यूपी की हमीरपुर में सदर विधानसभा सीट के उप चुनाव में 4,01,697 मतदाता आज नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। सामूहिक हत्याकांड में भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को उम्रकैद की सजा मिलने से यह खाली रिक्त हुई थी। अब इस सीट पर भाजपा से युवराज सिंह, बसपा से नौशाद अली, सपा से डॉ. मनोज प्रजापति, कांग्रेस से हरदीपक निषाद और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से जमाल आलम मंसूरी प्रमुख हैं।

त्रिपुरा की बधारघाट विधानसभा सीट पश्चिम त्रिपुरा जिले में स्थित है और राज्य की राजधानी अगरतला भी इसके अंतर्गत आती है। इस साल अप्रैल में सत्तारूढ़ भाजपा के विधायक दिलीप सरकार की मृत्यु के कारण यहां उपचुनाव हो रहे हैं। भाजपा ने इस सीट पर मिमी मजूमदार को, सीपीआईएम ने बुल्टी बिस्वास और कांग्रेस ने रतन दास को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि चुनाव आयोग ने अभी हाल ही में देश के 18 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। 

अमित शाह ने रखी जनगणना भवन की आधारशीला, कहा- 2021 में डिजिटल होगी जनगणना

कंगाली में कमर्शियल फ्लाइट से US जा रहे थे इमरान, सऊदी प्रिंस ने तरस खाकर दिया अपना विमान

Howdy Modi पर पी चिदंबरम का तंज, कहा- बेरोज़गारी, मॉब लिंचिंग को छोड़कर भारत में 'सब ठीक'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -