असम-मेघालय सीमा विवाद पर कोनराड संगमा और हिमंत बिस्वा शर्मा ने की चर्चा
असम-मेघालय सीमा विवाद पर कोनराड संगमा और हिमंत बिस्वा शर्मा ने की चर्चा
Share:

 


असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और कॉनराड संगमा ने शनिवार को गुवाहाटी में बंद कमरे में चर्चा के लिए मुलाकात की। बैठक शहर के एक होटल में हुई।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने पहले कहा था कि असम और मेघालय ने विवाद के छह क्षेत्रों में दोनों राज्यों के बीच सीमा मुद्दे को हल करने पर 98 प्रतिशत समझौता किया है। शनिवार की बैठक के बाद, दोनों मुख्यमंत्रियों के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक संयुक्त बैठक में मिलने की उम्मीद है।

"पहले चरण" में, असम और मेघालय के बीच दशकों से चल रहे सीमा संघर्ष को निपटाने के लिए असहमति के 12 क्षेत्रों में से छह को संबोधित किया जाएगा। विवाद के निम्नलिखित क्षेत्रों को पहले चरण में संबोधित किया जाएगा: हाहिम, गिज़ांग, ताराबारी , बोकलापारा, खानापारा-पिलिंगकाटा, और रातचेरा।

क्षेत्रीय समितियों की सिफारिशों के अनुसार, असम पहले चरण में निपटान के लिए ली गई 36.79 वर्ग किमी विवादित भूमि में से 18.51 वर्ग किमी का नियंत्रण प्राप्त करेगा, जबकि मेघालय को 18.28 वर्ग किमी का कब्जा मिलेगा।

पिछले कई दिनों से, सुदीप रॉय बर्मन और आशीष साहा उन लोगों से मिलने के लिए राज्य के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं, जिन्होंने "2018 में वामपंथ को गद्दी से हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।"

वित्त वर्ष 2022-23 में GDP 9 फीसदी रहने का अनुमान, आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण

कुछ इस तरह होने वाला है OLA Electric कार का डिजाइन

10वीं पास युवाओं के नौकरी पाने का मौका, यहां निकली बंपर भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -