असम ने दो नए रॉयल बंगाल टाइगर्स का स्वागत किया

 

असम राज्य चिड़ियाघर-बॉटनिकल गार्डन में रॉयल बंगाल के दो शावकों का स्वागत किया गया। 7 साल की बाघिन काजी ने शनिवार को दो शावकों को जन्म दिया, जिससे चिड़ियाघर में बाघों की कुल संख्या नौ हो गई।

वन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य को विशेष रूप से शावकों के नाम के साथ आने का निर्देश दिया गया था। अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में तापमान में गिरावट के कारण इनके बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरती गई हैं। जानवरों को गर्म रखने के लिए, उन्होंने कहा कि पिंजरे के बाहर हीटर रखे गए थे और सूखे भूसे को अंदर रखा गया था। इसके अलावा, मां के पोषण को प्राथमिकता दी जाती है, और पशु चिकित्सक की सिफारिश के अनुसार उसे हर दिन लगभग छह से सात भोजन मिलते हैं।

अधिकारी के मुताबिक उनके वातावरण में साफ-सफाई और साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है ताकि बीमारियां न फैले. "मां और शावक दोनों अच्छे स्वास्थ्य में हैं। चूंकि राज्य में पारा का स्तर पिछले कई दिनों से गिर रहा है, इसलिए चिड़ियाघर प्रशासन ने उन्हें ठंड से बचाने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरती है। पिंजरे के बाहर हीटर लगाए गए हैं। , और इस ठंड के दौरान शावकों को गर्म रखने के लिए पर्याप्त सूखा भूसा अंदर रखा गया है "प्रमुख मुख्य वन (वन्यजीव) संरक्षक अमित सहाय ने इतना ही कहा।

सहाय के अनुसार, लिंग का निर्धारण अभी नहीं किया गया है। सहाय ने कहा, "लगभग 6-7 किलोग्राम मांस माँ को प्रदान किया जा रहा है, साथ ही एक अन्य पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित आहार भी दिया जा रहा है।"

बेंगलुरू हवाईअड्डा दक्षिण भारत के लिए पसंदीदा स्थानांतरण केंद्र के रूप में उभरा

बड़ा ही अनोखा है ये भिखारी, गले में QR code डालकर मांगता है भीख

अरुणाचल प्रदेश में हिमस्खलन में फंसे भारतीय सेना के सात जवान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -