इन राज्यों को जीएसटी मुआवजे के रूप में मिलेंगे 6000 करोड़ रुपये
इन राज्यों को जीएसटी मुआवजे के रूप में मिलेंगे 6000 करोड़ रुपये
Share:

चालू वित्त वर्ष के दौरान जीएसटी संग्रह में कमी की भरपाई करने के लिए, केंद्र ने एक विशेष उधार विकसित किया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चुनने के लिए दो विकल्प दिए गए थे। इसके प्रयास का एक हिस्सा वित्त मंत्रालय ने 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों, असम, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार, दिल्ली और J & K को पहली किश्त के रूप में 6,000 करोड़ रुपये उधार और हस्तांतरित किया है। इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने विशेष को चुना है जिसमें वित्त मंत्रालय द्वारा समर्थित बैक-टू-बैक उधार शामिल है।

16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में, 5 के पास जीएसटी क्षतिपूर्ति के कारण कोई कमी नहीं है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने 16 राज्यों को पहली किश्त के रूप में 6,000 करोड़ रुपये उधार और हस्तांतरित किए। लाभार्थी अर्थात् आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दो केंद्र शासित प्रदेश: यूटी ऑफ़ दिल्ली और यूटी जम्मू और कश्मीर।

यह मौद्रिक व्यवस्था राज्य सरकारों के लिए पूंजी प्राप्तियों के रूप में दिखाई देगी और केंद्र के राजकोषीय घाटे को प्रतिबिंबित नहीं करेगी। केंद्र राज्यों को INR 6,000 करोड़ की साप्ताहिक रिलीज करने की योजना बना रहा है। ब्याज दर 5.19% है और कार्यकाल 3 से 5 साल होने की उम्मीद है। उधार लेने और उसके ब्याज को जीएसटी क्षतिपूर्ति उपकर के बोध से प्राप्त किया जाना है।

उत्तर-पूर्व एक व्यापार और पर्यटन स्थल के रूप में होगा उदय: जितेंद्र सिंह

पूर्वोत्तर राज्यों में 25 अक्टूबर तक रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में सांस लेना भी दूभर, खतरनाक स्तर की तरफ बढ़ रहा प्रदूषण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -