असम ने किया ट्रांसजेंडर वीडियो को त्योहारों में शामिल करने की मांग
असम ने किया ट्रांसजेंडर वीडियो को त्योहारों में शामिल करने की मांग
Share:

ट्रांसजेंडर समुदाय के सामाजिक अलगाव के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से, ऑल असम ट्रांसजेंडर एसोसिएशन (AATA) ने त्योहारों और अन्य अवसरों में शामिल होने के लिए एक छोटा वीडियो जारी किया है। 'अमी तृतीयो' (वी, द थर्ड), 2:24 मिनट का वीडियो, एएटीए का एक सहयोगी प्रयास और एक स्थानीय एनजीओ, नॉर्थ ईस्ट वॉलंटरी एसोसिएशन ऑफ रूरल डेवलपमेंट (NEVARD) ने शुक्रवार को जारी किया।

प्रख्यात ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता और ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की एसोसिएट वाइस चेयरपर्सन स्वाति बिधान बरुआ ने कहा, "यह वीडियो ट्रांसजेंडर समुदाय द्वारा सामना किए गए भेदभाव के मुद्दे पर बड़े पैमाने पर संवेदनशीलता के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा एक परियोजना का हिस्सा था।" वीडियो असम सरकार के समाज कल्याण विभाग के तहत ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड के समर्थन से बनाया गया था, वीडियो, इस महीने के माघ बिहू के आगे सार्वजनिक किया गया था, दावत और समारोहों के साथ चिह्नित फसल कटाई महोत्सव। वीडियो में ट्रांसजेंडर लोगों की मदद करने की उम्मीद है।

वीडियो को पिछले महीने गुवाहाटी के पास कामरूप (ग्रामीण) जिले के डिहिना गांव में शूट किया गया था, वीडियो में एक ट्रांसजेंडर महिला को बिहू नृत्य के साथ गांव के अन्य पुरुषों और महिलाओं के साथ भाग लेते हुए दिखाया गया है। आगे बढ़ते हुए, वीडियो में दिखाया गया है कि वह दूसरों के साथ जुड़ने के लिए बाहर जा रही है, एक ग्रामीण का कहना है कि वह समूह के साथ नृत्य नहीं कर सकती क्योंकि वह एक महिला नहीं है। कठोर शब्दों से आहत, ट्रांसजेंडर महिला अकेले रोते हुए बैठती है जब समूह की एक बिहू नर्तकी उसे उनसे जुड़ने के लिए कहती है। वीडियो का अंत संदेश के साथ होता है, 'सभी लिंग रूढ़ियों को तोड़ते हुए, चलो बिहू को एक साथ मनाते हैं'। 2011 की जनगणना के अनुसार असम में 11,374 लोगों की ट्रांसजेंडर आबादी है। पिछले साल जून में, असम सरकार ने ट्रांसजेंडर लोगों के लिए एक कल्याण बोर्ड का गठन किया। ट्रांसजेंडर लोगों के लिए एक अलग लिंग श्रेणी पिछले साल अक्टूबर में राज्य सिविल सेवा परीक्षा में पेश की गई थी।

2 स्वदेशी कोविड वैक्सीन को मंजूरी मिलते ही शुरू हुई सियासत, कांग्रेस ने उठाए सवाल

वैक्सीन को मंजूरी मिलते ही बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री- 'तैयारियां पूरी हैं'

हमने वैक्सीनेशन के लिए चुनाव प्रक्रिया के आधार पर तैयारी की है: डॉ. हर्षवर्धन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -