दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूचीं में शामिल हुआ डॉ. फैजुद्दीन अहमद का नाम
दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूचीं में शामिल हुआ डॉ. फैजुद्दीन अहमद का नाम
Share:

असम के वैज्ञानिक डॉ. फैजुद्दीन अहमद स्टैनफोर्ड की दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की सूची में अपना नाम दर्ज कराने में सफल रहे हैं। 35 वर्षीय वैज्ञानिक 60 अन्य भारतीय भौतिकविदों में से हैं, जिन्होंने दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की सूची में जगह बनाई है।

डॉ. फैजुद्दीन अहमद निचले असम के धुबरी जिले के हैं। इसके साथ, वैज्ञानिक ने धुबरी जिले के साथ-साथ राज्य के लिए भी प्रशंसा की है। अहमद ने कहा कि प्रतिष्ठित सूची हर साल अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा तैयार की जाती है।

अहमद, धुबरी जिले के एक दूरस्थ गांव, बालाजान का निवासी है और वर्तमान में जिले के गौरीपुर शहर के एक निजी स्कूल में शिक्षक के रूप में सेवारत है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बालाजान हाई स्कूल से की और 2006 में धुबरी के भोला नाथ कॉलेज से भौतिकी में ऑनर्स के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की। पोस्टग्रेजुएशन के बाद, उन्होंने 2016 में गौहाटी विश्वविद्यालय से सैद्धांतिक भौतिकी में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। पीएचडी पूरी करने के बाद, अहमद धुबरी लौट आए और एक निजी स्कूल में अध्यापन का काम शुरू किया। लेकिन, आर्थिक तंगी के बावजूद, वह लगातार सैद्धांतिक भौतिकी (जनरल थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी एंड क्वांटम मैकेनिक्स) में अपने शोध कार्यों को अंजाम दे रहे हैं और साथ ही साथ अपना शिक्षण कार्य भी कर रहे हैं।

अब शिरडी में दर्शन से पहले बुकिंग करवाना हुआ अनिवार्य, भक्तों की भीड़ के चलते लिया गया फैसला

'रामबाण' नहीं है कोरोना वैक्सीन, ये आपको तो बचाती है, लेकिन आपसे दूसरों को नहीं

एनटीपीसी बोंगईगांव में आयोजित 11वें ईआर-2 की गुणवता में आया बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -