कश्मीर में ही महिला सैनिकों की तैनाती, पुरुष सुरक्षाबलों के साथ मिलकर तोड़ेंगी आतंकवाद की कमर
कश्मीर में ही महिला सैनिकों की तैनाती, पुरुष सुरक्षाबलों के साथ मिलकर तोड़ेंगी आतंकवाद की कमर
Share:

श्रीगनर: जम्मू कश्मीर में सुरक्षा संबंधी अभियान चलाने वाले पुरुष सैनिकों को अब घाटी में शांति कायम रखने में असम राइफल्स की महिला सुरक्षाकर्मियों का साथ मिलेगा। अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के कुछ इलाकों में असम राइफल की महिला सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, जहां वे मोटर-वाहन जांच चौकियों पर महिलाओं और बच्चों की चेकिंग करने में पुरुष सैनिकों की सहायता करेंगी। उन्होंने कहा कि वे घेराबंदी और सर्च ऑपरेशन के दौरान घर-घर जाकर तलाशी लेने में भी सहायता करेंगी। 

हालांकि अपनी प्राथमिक भूमिका से अलग ये सुरक्षाकर्मी कश्मीर को लेकर मिथकों को तोडऩे और स्थानीय छात्राओं को बड़े सपने देखने तथा जीवन में ऊंचा लक्ष्य निर्धारित करने के लिये प्रेरित करने को लेकर खुश हैं। पश्चिम बंगाल के वर्धमान जिले से ताल्लुक रखने वाली राइफलवुमेन रेखा कुमारी ने एक माह पूर्व घाटी आने से पूर्व मणिपुर और नगालैंड में सेवाएं दीं हैं। रेखा कुमारी ने आगे कहा है कि, 'कश्मीर आने को लेकर चिंताएं और डर था, किन्तु हम राष्ट्र की सेवा के लिये यहां आए। इसके अलावा, कश्मीर के बारे में कई सारे मिथक हैं। 

उन्होंने कहा कि यहां के लोग अच्छे हैं और उनसे बात करके हमें अच्छा लगता है।' उन्होंने कहा कि सर्च ऑपरेशन के दौरान राइफलवुमेन सशस्त्र कर्मियों के नर्म रुख को स्थानीय जनता के सामने पेश करती हैं। रेखा कुमारी ने आगे कहा कि, 'हम महिलाएं हैं और हमें महिलाओं के लिए कार्य करना है। इसलिए हम आम बातचीत से शुरू करते हैं। हम यहां उनकी सेवा करने के लिए हैं।' महाराष्ट्र की निवासी राइफलवुमेन रुपाली धनगर बताती हैं कि, 'हम वे सभी काम करते हैं जो पुरुष सैनिक करते हैं। हम गेट पर, बंकरों में तैनात रहते हैं। हम घेराबंदी और सर्च ऑपरेशन में शामिल होते हैं। किसी तरह का डर नहीं लगता। यह हमारे काम का हिस्सा है।'

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार

सेंसेक्स और निफ़्टी में आया उछाल

केरल के आईआईटी मद्रास के असिस्टेंट प्रोफेसर ने दिया इस्तीफ़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -