जारी हुई असम NRC की अंतिम लिस्ट, 19 लाख लोग सूची से बाहर
जारी हुई असम NRC की अंतिम लिस्ट, 19 लाख लोग सूची से बाहर
Share:

गुवाहाटी: असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजनशिप (NRC) की अंतिम सूची जारी कर दी गई है।  इस लिस्ट में कुल 3,11,21,004 लोग इस लिस्‍ट में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं, जबकि अंतिम सूची से 19,06,657 लोग बाहर हो गए हैं दशकों से देश में रह रहे लोग भारत के नागरिक नहीं रह गए। नागरिक नहीं होने के कारण अब से यह तमाम सुविधाओं से वंचित हो जाएंगे। जिन लोगों का नाम सूची में शामिल नहीं है उनके पास क्या विकल्प बचे हैं, इसके लिए भी सरकार ने कुछ विकल्प निकाले हैं।

जिन लोगों का नाम NRC की इस फाइनल लिस्ट में नहीं है वे फॉरेन ट्रिब्यूनल में अपील कर सकते हैं। हालांकि, 120 दिनों के अंदर यह काम करना होगा। वर्तमान में असम में 100 ट्रिब्यूनल कार्य कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार, 200 और ट्रिब्यूनल बनाये जाएंगे। सोमवार से ये ट्रिब्यूनल आवेदन लेना आरंभ कर देगा। फॉरेन ट्राइब्यूनल से उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालयतक वे एनआरसी में जगह न मिलने पर अपील कर सकेंगे। 

इतना ही नहीं सभी कानूनी विकल्पों को आजमाने तक  सरकार उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर सकेगी। हालांकि असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से कहा है कि NRC से बाहर होने पर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, शांति बनाए रखें। असम NRC की लिस्ट लाइव कर दी गई है। इसे आप nrcassam.nic.in पर क्लिक करके देख सकते हैं।

चिन्मयानंद मामला: आरोप लगाने वाली छात्रा ने SC से कहा- नहीं जाना चाहती उत्तर प्रदेश....

प्रकाश जावड़ेकर का दावा, कहा - महाराष्ट्र और बंगाल चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करेगी भाजपा

पीएम मोदी पर विवादित टिप्पणी करने के मामले में राहुल गाँधी को समन जारी, दिया था ये बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -