असम में 1 अक्टूबर से खुलेगा काजीरंगा नेशनल पार्क

Sep 30 2020 11:08 AM
असम में 1 अक्टूबर से खुलेगा काजीरंगा नेशनल पार्क

अनलॉक 5 के साथ, अब सब कुछ सामान्य हो रहा है। इस पंक्ति में, द काजीरंगा नेशनल ऑर्किड पार्क 1 अक्टूबर से फिर खोले जा रहा है। पार्क जिसमें कुछ दुर्लभ लोगों सहित ऑर्किड्स  की कई प्रजातियां हैं, कोविद 19 के प्रकोप के कारण मार्च से बंद था। पार्क के अधिकारी अब सभी COVID-19 प्रोटोकॉल वाले पार्क को शुरू करने की अनुमति दी जा चुकी है। एक ही समय में केवल 5 लोगों को पार्क के अंदर जाने की अनुमति होगी। अधिकारियों ने कहा कि उचित COVID परीक्षणों, स्वच्छता और तापमान जांच के बाद आगंतुकों को अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

पार्क प्रभारी ने कहा कि अधिकांश फूल पूर्ण खिले हुए हैं और बांस का बगीचा भी स्वस्थ और कायाकल्प करने लगता है। अधिकारियों के मुताबिक, पौधे बेहतर और स्वस्थ हो गए हैं क्योंकि पिछले 6 महीनों में कोई आगंतुक नहीं होने से केयरटेकर के अलावा कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि पार्क के कर्मचारी पिछले कुछ दिनों से अतिरिक्त पत्ते के पार्क की सफाई और सफाई में लगे हुए हैं।

काजीरंगा नेशनल ऑर्किड्स पार्क भी अगले महीने खुलेगा। बायोडायवर्सिटी पार्क काजीरंगा की सेंट्रल रेंज से 2 किमी की दूरी पर स्थित है। पार्क लगभग 6 एकड़ में फैला हुआ है और पूर्वोत्तर में सबसे बड़ा आर्किड पार्क माना जाता है। पार्क राष्ट्रीय उद्यान, एक सींग वाले गैंडे के लिए घर के अलावा एक अतिरिक्त आकर्षण है। आर्किड पार्क में जंगली ऑर्किड की 500 से अधिक किस्में, खट्टे फलों और पत्तेदार सब्जियों की 132 प्रजातियां, बांस की 46 प्रजातियां, गन्ने की 12 प्रजातियां और कई अन्य पौधों के साथ-साथ स्थानीय मछलियों की विभिन्न प्रजातियां होने का दावा है।

पुलिस और बदमाशों में बीच सड़क पर हुई भयंकर फायरिंग, तोड़ी गई कारे

जानिए क्या है तमिलनाडु में लागू होने वाले नए दिशा-निर्देश

सीएम पलानीस्वामी ने कहा- परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित किए जाए