असम के तालाब में मृत मिलीं सैकड़ों मछलियां, इस कारण हुई मौत
असम के तालाब में मृत मिलीं सैकड़ों मछलियां, इस कारण हुई मौत
Share:

गुवाहाटी: कोरोना संकट के बीच असम में गुवाहाटी के दिगलीपुखुरी नदी में कई मछलियां मृत पाई गई तथा ऐसी संभावना है कि तालाब में ऑक्सीजन का स्तर कम होने की वजह से इनकी मौत हुई है। मत्स्य विभाग के एक अफसर ने इसकी खबर दी। मत्स्य विभाग के एक प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि मृत मछलियां शनिवार को नदी में बहती हुई दिखाई दी तथा उन्हें निकालने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच में जहर देने की संभावना से मना कर दिया गया है तथा पर्यावरणीय परिस्थितियां इसका कारण हो सकता है।

उन्होंने बताया, ऑर्गेनिक की मात्रा अत्यधिक होने की वजह से पानी में ऑक्सीजन का स्तर कम होना इतनी बड़ी संख्या में मछलियों की मृत्यु के पीछे का कारण लगती है मगर हम जांच पूरी करने के पश्चात् ही पुख्ता तौर पर कुछ बोल सकेंगे। दिगलीपुखुरी तालाब लगभग 500 मीटर लंबा है तथा यह प्रदेश के सबसे बड़े शहर के अंबारी क्षेत्र में स्थित है। इस तालाब का निर्माण अहोम वंश के शासकों ने ब्रह्मपुत्र नदी की नहर के रूप में करवाया था। बाद में ब्रिटिश शासन के चलते यह नहर भर गयी। दिगलीपुखुरी शहर में एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है।

असम में मछली का बड़ा बाजार है। हजारों निर्धन अपने भोजन की आवश्यकता पसीना बहाकर पूरी करते हैं। खरीदने की जगह खुद के पोखर से ही मछली पकड़ते हैं। असम में मछली को भोजन के तौर पर उपयोग करने वाली आबादी 50 फीसदी से ज्यादा है। कोरोना के वक़्त केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जब 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज घोषित किया था, तब उसमें से 20 हजार करोड़ असम के मछली उत्पादन के लिए वितरित किए गए थे।

फर्जी कोरोना टीकाकरण का हुआ पर्दाफाश, एक्सपर्ट कमेटी ने 3 और आरोपी को किया गिरफ्तार

जिसे दादा बोलती थी बच्ची उसी ने किया ऐसा काम की समाज हो गया शर्मशार

शादी के दौरान अग्नि के 6 फेरे पूरे कर दुल्हन ने तोड़ दी शादी, बताई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -