अब सरकार ने बिसलेरी पर लगाया बैन, पानी में पाया गया ये हानिकारक तत्व

Sep 13 2019 03:58 PM
अब सरकार ने बिसलेरी पर लगाया बैन, पानी में पाया गया ये हानिकारक तत्व

गुवाहाटी: बिसलेरी की बोतल का पानी पीने वालों के लिए हैरान करने वाली खबर सामने आई है. इस ब्रांडेड कंपनी की बोतल के पानी को स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक पाया गया है. खबर है कि इसकी बोतल के पानी में फ्लोराइड पाए जाने की घटना सामने आई है. असम सरकार के फूड सेफ्टी कमिश्नर ने अधिसूचना जारी किया है, जिसमें लिखा है कि बिसलेरी ब्रांड की बोतल का पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक  है.

उन्होंने फूड सेफ्टी स्टेडर्ड एक्ट 2006 के सेक्शन 3 (1) (zz) के मुताबिक, इस ब्रांड के पानी में भारी मात्रा में फ्लोराइड पाया गया है जो कि स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. खाद्य विभाग की ओर से यह नोटिफिकेशन 12 सितंबर को जारी किया गया था. जिसमें असम सरकार के खाद्य विभाग की जांच रिपोर्ट की जानकारी दी गई थी. इसमें यह भी बताया गया है कि इस ब्रांड के पानी को फूड सेफ्टी एंड स्टेडर्ड के रेगूलेशन 2.10.8 के अनुसार जांचा गया जिसमें अत्याधिक मात्रा में फ्लोराइड पाया गया है. 

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि इस पानी पर तब तक रोक जारी रहेगी, जब तक कंपनी शुद्ध पानी उपलब्ध नहीं करवाती. खाद्य विभाग ने असम के कामरूप के बैहाटा स्थित Dolma Industrial Area में स्थित GD Aqua को तत्काल प्रभाव से इस पानी स्टोरेज, वितरण तथा बिक्री पर पाबंदी लगाने के आदेश दिए हैं. यह रोक फिलहाल आने वाले 30 दिनों तक जारी रहेगी.

ऑटो सेक्टर में जीएसटी कटौती पर गडकरी ने इस मंत्रालय को बताया जवाबदेह

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है सौगात

ट्रेड वारः चीन ने अमेरिका के 16 उत्पादों से हटाया टैरिफ