असम बाढ़: 24 जिलों में 7 लोगों की मौत, 2 लाख से अधिक लोग प्रभावित

नौगांव: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है क्योंकि मंगलवार को मूसलाधार बारिश ने राज्य में दस्तक दी, जिससे 24 जिलों में 2,02,385 लोग प्रभावित हुए।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, बाढ़ ने राज्य के 24 जिलों को प्रभावित किया है, जिनमें बाजली, बक्सा, बिस्वनाथ, बोंगाईगांव, कछार, चराईदेव, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, दीमा-हसाओ, होजई, कामरूप, कार्बी आंगलोंग पश्चिम, कोकराझार, लखीमपुर, माजुली, नागांव, नलबाड़ी शामिल हैं। 16 मई तक, दीमा हसाओ, करीमगंज और हैलाकांडी जिलों में भी भूस्खलन की सूचना मिली है।

बाढ़ ने राज्य में 811 समुदायों को तबाह कर दिया है, जिसमें 1,277 घर पूरी तरह से बर्बाद हो गए हैं और 5,262 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बाढ़ से पिछले 24 घंटों में राज्य के 20 जिलों में लगभग 1.97 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। असम के नगांव जिले के कामपुर क्षेत्र में बाढ़ ने नए क्षेत्रों को प्रभावित किया, जिससे लगभग 16,000 लोग विस्थापित हो गए।
बाढ़ के पानी के जलमग्न होने के बाद कई लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा, स्कूलों और उच्च भूमि में शरण मांगी गई। जोरहाट जिले के नेमाटीघाट और नगांव जिले में कोपिली नदी में ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। नौगांव जिले के कामपुर क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति ने रोजमर्रा की जिंदगी को बाधित कर दिया है।

इसने सोमवार को 61.79 मीटर के पिछले पीक बाढ़ स्तर को पार कर लिया। कोपिली नदी की बाढ़ ने कई गांवों और खेतों में बाढ़ ला दी।

भारत के निर्यात प्रतिबंध के कारण वैश्विक गेहूं की कीमतों में चढ़ाव

RCB के हॉल ऑफ़ फेम में शामिल हुए दो दिग्गज क्रिकेटर, कोहली को नहीं मिली जगह

इस दिन लॉन्च किया जाएगा Realme का नया स्मार्टफोन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -