सीएम सरमा बोले- बढ़ती जनसंख्या है गरीबी का मुख्य कारण, परिवार नियोजन नीति अपनाएं अल्पसंख्यक

Jun 10 2021 04:05 PM
सीएम सरमा बोले- बढ़ती जनसंख्या है गरीबी का मुख्य कारण, परिवार नियोजन नीति अपनाएं अल्पसंख्यक

गुवाहाटी: असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने गुरुवार को गरीबी कम करने के मकसद से जनसंख्या नियंत्रण के लिए अल्पसंख्यक समुदाय से ‘‘उचित परिवार नियोजन नीति’’ अपनाने का आग्रह किया है. सीएम सरमा ने अपनी सरकार के 30 दिन पूरे होने के अवसर पर कहा कि समुदाय में गरीबी कम करने में सहायता के लिए सभी पक्षकारों को आगे आना चाहिए और सरकार का समर्थन करना चाहिए.  गरीबी का मूल कारण जनसंख्या में अनियंत्रित वृद्धि है.

उन्होंने आगे कहा कि,‘‘सरकार तमाम गरीब लोगों की संरक्षक है, किन्तु उसे जनसंख्या वृद्धि के मुद्दे से निपटने के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के सहयोग की जरूरत है. जनसंख्या वृद्धि गरीबी, निरक्षरता और उचित परिवार नियोजन की कमी का मुख्य कारण है.’’ सरमा ने कहा कि उनकी सरकार अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को शिक्षित करने की दिशा में काम करेगी, ताकि इस समस्या से प्रभावी रूप से निपटा जा सके. उन्होंने कहा कि सरकार मंदिर, सत्रों और वन भूमि का अतिक्रमण नहीं करने दे सकती और समुदाय के सदस्यों ने भी सरकार को आश्वस्त किया है कि वे इन जमीनों का अतिक्रमण नहीं करना चाहते.  सीएम सरमा ने समुदाय के नेताओं से आत्मावलोकन करने और लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया है. 

बता दें कि इससे पहले सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को कहा था कि असम के तमाम इलाकों से अतिक्रमणकारियों और घुसपैठियों को असमिया पहचान की रक्षा के लिए बेदखल किया जाएगा. सीएम सरमा ने उद्योग मंत्री चंद्र मोहन पटवारी, भाजपा MLA डॉ परमानंद राजभोंगशी और पूर्व MLA गुरुज्योति दास के साथ सिपाझार, दरांग का दौरा किया.

'ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग' में अडानी-अंबानी का जलवा, जैक मा जैसे चीनी अरबपति को छोड़ा पीछे

शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में दिखाई जाएगी कूझंगल

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 3 पैसे की तेजी के साथ खुला रुपया