क्या मोदी सुलझा पाएंगे असम-मिजोरम बॉर्डर विवाद ? PM के साथ सीएम सरमा की बैठक आज
क्या मोदी सुलझा पाएंगे असम-मिजोरम बॉर्डर विवाद ? PM के साथ सीएम सरमा की बैठक आज
Share:

नई दिल्ली: असम ने पड़ोसी राज्य मिजोरम के साथ जारी सीमा विवाद को सुलझाने की कवायद तेज कर दी है. इस बीच आज असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा, पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. इस दौरान असम के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद भी मौजूद रहेंगे. बॉर्डर विवाद को लेकर सीएम हिमंत शनिवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले थे.

असम और मिजोरम के पुलिस बलों के बीच हुई झड़प के 13 दिन बाद रविवार को देश के अन्य हिस्सों से ट्रक पड़ोसी राज्य असम के साथ लगी विवादित बॉर्डर के पार मिजोरम में प्रवेश कर पाए. ट्रक चालकों ने बॉर्डर के पास ढोलई में अपने ट्रक खड़े किए थे और स्थानीय लोगों द्वारा लागू की गई अनौपचारिक नाकाबंदी हटने के बाद भी वहां से आगे बढ़ने से मना कर दिया था. बता दें कि असम और मिजोरम के मंत्रियों ने पिछले सप्ताह मुलाकात के बाद सौहार्दपूर्ण तरीके से मतभेद दूर कर सीमा पर विवाद को शांत करने पर सहमति व्यक्त की थी.

बता दें कि दोनों राज्यों की पुलिस के बीच 26 जुलाई को हुए खुनी संघर्ष में असम पुलिस के कम से कम छह कर्मी और एक नागरिक की मौत हो गयी थी और 50 से अधिक लोग जख्मी हो गए थे. दोनों सूबे, असम के कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिलों और मिजोरम के कोलासिब, मामित और आइजोल जिलों के बीच 164.6 किलोमीटर की बॉर्डर साझा करते हैं.

देश भर में बुनकरों की सेवाओं की सराहना हुई

2020 में दो पुलिस स्टेशनों पर हमले के मामले में हुई कड़ी कार्रवाई, NIA ने 7 जगहों पर की छापेमारी

गुवाहाटी में राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री में आई भारी गिरावट, जानिए क्यों

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -