जानिए क्या है ‘पॉपुलेशन आर्मी’ ? असम में मुस्लिम बहुल इलाके में करेगी काम
जानिए क्या है ‘पॉपुलेशन आर्मी’ ? असम में मुस्लिम बहुल इलाके में करेगी काम
Share:

गुवाहाटी: असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा पहले ही जता चुके हैं कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर वो कितने गंभीर हैं। अब सूबे में जल्द ही इसके लिए ‘पॉपुलेशन आर्मी’ गठित की जाएगी। ये ‘पॉपुलेशन आर्मी’ राज्य के मुस्लिम बहुल इलाकों में गर्भ-निरोधक गोलियां बांटेगी और इसके साथ ही लोगों को ‘बर्थ कंट्रोल’ के फायदों को लेकर जागरूक करेगी। सीएम सरमा ने असम विधानसभा में ये जानकारी दी है। उन्होंने सोमवार को प्रदेश के मध्य व पश्चिमी क्षेत्रों में जनसंख्या विस्फोट पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि असम के चार चपोरी क्षेत्र (ब्रह्मपुत्र व इसके सहयोगी नदियों का तटवर्ती क्षेत्र, जो 3608 वर्ग किलोमीटर में फैला है) में 1000 युवाओं की एक मजबूत ‘पॉपुलेशन आर्मी’ जनसंख्या नियंत्रण व ‘बर्थ कंट्रोल’ के प्रति जागरूकता पैदा करेगी व गर्भ-निरोधक दवाओं के वितरण का काम संभालेगी।

बता दें कि मुस्लिम बहुल आबादी वाला ये बाढ़-पीड़ित इलाका असम के क्षेत्रफल का 4.6 फीसद है, जहाँ जनसंख्या विस्फोट के साथ ही निरक्षरता भी एक अहम समस्या है। सीएम सरमा ने आँकड़े पेश करते हुए कहा कि जहाँ 2001-11 के बीच राज्य में हिन्दुओं की जनसंख्या वृद्धि दर 10 फीसद थी, तो मुस्लिमों के मामले में ये आँकड़ा 29 फीसद था, यानी तक़रीबन तीन गुना। उन्होंने उदाहरण दिया कि कैसे जनसंख्या नियंत्रण की वजह से राज्य में हिन्दुओं का जीवन बेहतर हुआ है और अच्छे घर व गाड़ियाँ रखते हैं।

सीएम सरमा ने आगे कहा कि अन्य कारकों के साथ ही ये जनसंख्या नियंत्रण का ही कमाल है कि हिन्दुओं के बच्चे डॉक्टर-इंजिनियर बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऊपरी असम के लोग उन दिक्कतों को नहीं समझ सकते, जिन्हें मध्य व पश्चिमी भाग जनसंख्या विस्फोट की वजह से झेल रहा है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, बाल-विवाह का खात्मा व आर्थिक मदद की बात करते हुए कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे को राजनीति से दूर रख आकर वास्तविक निराकरण खोजना चाहिए।

अफगानिस्तान के सेना प्रमुख वली मोहम्मद अहमदजई करेंगे भारत का दौरा

क्यों मनाया जाता है विश्व शतरंज दिवस

बेहद दिलचस्प है 'शीला दीक्षित' की लव लाइफ, जो शख्स पसंद ही नहीं था, उसी से हुई लव मैरिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -