असद की पुतिन से मुलाकात, सीरिया के हालत पर चर्चा

रूस: सीरियाई नेता बशर अल-असद से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक दुर्लभ बैठक कर कहा कि सारिया में सैन्य सफलता से राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने में मदद मिलेगी साथ ही विदेशी बलों की वापसी और देश के पुनर्निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा. सीरिया में संयुक्त राष्ट्र में विशेष दूत स्टेफन डी मिस्तूरा ने चेतावनी दी थी कि विद्रोही कब्जे वाले इदलिब पर शासन का हमला 23लाख लोगों को यहाँ पर प्रभावित कर सकता है. 

 

इसके एक दिन बाद 17 मई को पुतिन ने असद से रूस के दक्षिणी शहर सोची में मुलाकात की. बैठक के बाद पुतिन ने कहा, ‘‘आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में सीरियाई सरकार की सेना की सफलता के बाद राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने का माहौल तैयार हो रहा है.’’ यूक्रेन संकट, सीरिया में युद्ध और अन्य विवादों के चलते पश्चिम देशों से संबंध बिगड़ने के कारण रूस ने सेना के आधुनिकीकरण को शीर्ष प्राथमिकता दी है.

 

इसके आगे सोची में पुतिन ने कहा कि इस साल सेना में शामिल की गई नई प्रणालियां रूस की सैन्य क्षमताओं को बढ़ाएगी और दशकों तक सामरिक संतुलन सुनिश्चित करेगी. इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक में बीते 15 मई को कहा कि नई परमाणु प्रणालियों समेत नए हथियार दशकों तक देश की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे. पुतिन ने कहा कि हथियार विकसित करना हमेशा उच्च प्राथमिकता रहेगी. 

तो फिक्स था यह फुटबॉल विश्वकप

फ्रांस की फुटबॉल विश्व कप टीम में मेंडी को एंट्री मिली

पुर्तगाल की टीम में यह खिलाड़ी शामिल नहीं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -