एशिया की प्रथम महिला ट्रक ड्राइवर का निधन, बेहद प्रेरणादायी रहा जिंदगी का सफर
एशिया की प्रथम महिला ट्रक ड्राइवर का निधन, बेहद प्रेरणादायी रहा जिंदगी का सफर
Share:

मंदसौर: एशिया की प्रथम महिला कमर्शियल ट्रक ड्राइवर पार्वती आर्य का निधन हो गया है. वे पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रही थीं. बीती शाम उनकी तबियत अचानक बिगड़ गई और 75 वर्ष की उम्र में उनका देहांत हो गया. पार्वती आर्य को उनके प्रेरणा से भरपूर जीवन के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह द्वारा सम्मानित भी किया गया था.

मध्यप्रदेश के मंदसौर की पार्वती आर्य सामान्य सी दिखने वाली एक महिला, जिन्होंने ऐसा असाधारण कार्य किया, जिसके चर्चे भारत के साथ ही पूरे एशिया में हो रहे थे. कम आयु में अपने चार भाइयों और आठ बहनों के पालन-पोषण के लिए इस बहादुर महिला ने 1976 में ट्रक ड्राइवर बनने का फैसला लिया. पुरुषों के वर्चस्व वाले इस पेशे में शुरु में पार्वती को बहुत दिक्कतें आईं, मगर आखिरकार इनके बुलंद इरादों के सामने समस्याएं छोटी साबित हुई और एशिया की पहली कमर्शियल ट्रक ड्राइवर पार्वती आर्य को विश्व में एक अलग पहचान मिली. 

तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जेल सिंह द्वारा सम्मानित करने के बाद पार्वती को और भी कई सम्मान और पहचान मिली. देश ही नहीं विदेशों की भी कई संस्थाओं ने पार्वती को सम्मानित किया. पार्वती, सभी महिलाओं को हमेशा केवल यही शिक्षा देती रहीं कि कोई भी पेशा महिलाओं के लिए या पुरुषों के लिए नहीं होता. हर मुश्किल पेशा, हर कठिन मंजिल बुलंद इरादों से पाई जा सकती है, बस दिल में जज्बा और सच्ची लगन हो तो हर मंजिल आसान हो जाती है. 

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

तेलंगाना की मनायर नदी में डूबे छह बच्चे

अबू धाबी ने देश में ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शित की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -