बर्ड फ्लू के बीच राहत भरी खबर, एशिया की सबसे बड़ी 'मुर्गा मंडी' के सभी सैंपल नेगेटिव
बर्ड फ्लू के बीच राहत भरी खबर, एशिया की सबसे बड़ी 'मुर्गा मंडी' के सभी सैंपल नेगेटिव
Share:

नई दिल्ली: पूरे देश में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से राहत भरी खबर सामने आई है। दिल्ली पशुपालन विभाग के अनुसार, एशिया की सबसे बड़ी दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी से लिए गए सभी 100 सैंपल्स नेगेटिव पाए गए हैं। बता दें कि, किसी भी सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। वेटेरनरी विभाग के डायरेक्टर डॉ राकेश सिंह ने बताया कि, गाजीपुर मंडी से लिए गए सभी सैम्पल्स की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

राकेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि इससे गाजीपुर मंडी में बर्ड फ्लू की पुष्टि अभी नहीं की जा सकती है। उन्होंने बताया कि एक दिन पहले दिल्ली के मुख्य सचिव द्वारा ली गई विशेष बैठक के बाद पार्कों की चौकसी बढ़ा दी गई है। सभी पार्क में ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग की जा रही है। बर्ड फ्लू को देखते हुए बंद किए गए पार्कों में कोई भी व्यक्ति प्रवेश न करें इसके लिए भी ख़ास तौर पर दिशा निर्देश दिए गए हैं।

वहीं, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू को देखते हुए पोल्ट्री उत्पादों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही लोगों को पैनिक न होते हुए पॉल्ट्री उत्पादों को 70 डिग्री सेल्सियस पर कम से कम 30 मिनट तक पका कर खाने की हिदायत दी है। वहीं, आधा पका हुआ चिकन, हाफ फ्राई और आधा उबला हुआ चिकन भी न खाने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक, एच5एन8 पक्षियों में ज्यादा रोगजनक है जबकि इंसानों में इसकी क्षमता कम बताई गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बीमार दिखने वाले चिकन से दूर रहने के लिए कहा गया है।

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा को NCPCR ने थमाया नोटिस, जानिए पूरा मामला

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं भाव

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ कोविदशील्ड वैक्सीन की पहली खेप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -