T-20 मैचों के साथ खेला जाएगा एशिया कप

Apr 17 2015 10:29 AM
T-20 मैचों के साथ खेला जाएगा एशिया कप
एशिया की दिग्गज क्रिकेट टीमों के बीच खेले जाने वाली एशिया कप का वर्ष-2016 का संस्करण 50-50 ओवरों का नहीं, बल्कि टी-20 प्रारूप के अनुसार खेला जाएगा। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के मुख्य कार्यकारी सैयद अशरफुल हक ने गुरुवार को यह जानकारी दी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की वेबसाइट के अनुसार, अशरफुल ने बताया कि अगले साल भारत में 11 मार्च से तीन अप्रैल के बीच आयोजित होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

इसके बाद 2019 में इंग्लैंड में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप को देखते हुए 2018 में इस टूर्नामेंट को दोबारा 50 ओवर प्रारूप के अनुसार आयोजित किया जाएगा। अशरफुल ने साथ ही कहा कि यह टूर्नामेंट हर दो साल में आयोजित किया जाता रहेगा और ज्यादा संबद्ध सदस्य टीमों को भी इसमें मौका दिया जाएगा। अशरफुल ने कहा, "अगले साल टी-20 विश्व कप है। इससे पूर्व फरवरी या मार्च में एशिया कप आयोजित किया जाएगा। किस देश में इसे आयोजित किया जाना है, इस बारे में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।"

अशरफुल के अनुसार, अगले साल होने वाले टूर्नामेंट में अफगानिस्तान, नेपाल, हांगकांग या संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे संबद्ध सदस्य देशों में से एक या दो टीमें हिस्सा ले सकती हैं। पूर्व में 2012 और 2014 में हुए एशिया कप की मेजबानी बांग्लादेश ने की थी। पिछला संस्करण श्रीलंका जीतने में कामयाब रहा था और कुल पांच बार वह इस खिताब को जीत चुका है। भारत भी पांच बार जबकि पाकिस्तान दो बार चैम्पियन बन चुका है।

एशिया कप 1984 में शुरू किया गया था। एशिया कप के हालांकि बंद होने के भी आसार हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसी साल 30 जून तक एसीसी को भंग करने की बात कही है। अशरफुल ने भी पुष्टि कर दी है कि एसीसी का कुआलालंपुर स्थित मुख्यालय 30 जून तक बंद कर दिया जाएगा और एसीसी द्वारा किए गए कार्यो को आईसीसी अपने अधीन ले लेगा।

?