एशिया के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो का आज आखिरी दिन,  ये रही इसमें ख़ास पेशकश
एशिया के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो का आज आखिरी दिन, ये रही इसमें ख़ास पेशकश
Share:

भारत में एशिया के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो 2020 का आयोजन हुआ और इसमें देश ही नहीं विदेशो से भी कई दिग्गज कंपनियों ने हिस्सा लिया और अपने प्रोडक्ट को पेश किया। आज इस ऑटो एक्सपो 2020 का आखिरी दिन है ये एक्सपो 5 फरवरी से शुरू हुआ था जो 12 फरवरी को ख़त्म हो रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे है इस एक्सपो में पेश हुई कुछ ख़ास कारो के बारे में जिसे अगर अपने नहीं जाना तो बाद में पछतायेंगे , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में ............

इसमें सबसे ख़ास पेशकर रही भारत की निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की फ्यूचरो-ई, जी हाँ ऑटो एक्सपो के पहले ही दिन मारुति ने इस कार से पर्दा उठाया था। यह कार इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन वैरिएंट मे उपलब्ध होगी। इसे मारुति ने फ्यूचर-एस प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिस पर कंपनी भविष्य की कारों को तैयार करेगी। इस शानदार कांसेप्ट के बारें में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इस प्लेटफार्म में खूब चर्चा बटोरने में कामयाब रही हुंडई काइट कांसेप्ट कार जो की बेमिसाल है। हुंडई काइट एक यूनिक कांसेप्ट बगी कार है। इस कार में रूफ, दरवाजे और खिड़कियां नहीं हैं। इस कार को ऐसा डिजाइन किया गया है कि इसे सड़क और पानी, दोनों पर चलाया जा सकता है। इस नए कांसेप्ट के बारें में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इसके अलावा भारत में निर्मित कार महिंद्रा फन्सटर इलेक्ट्रिक कांसेप्ट के नए कांसेप्ट कार भी ख़ासा चर्चा में रही। महिंद्रा फन्सटर एक कनवर्टिबल इलेक्ट्रिक कार है। इसमें दो दरवाजे दिए गए हैं जो ऊपर की तरफ खुलते हैं। इस कार ऊपर से खुली है क्योंकि इसमें रूफ नहीं है। इस कार की टॉप स्पीड 200 किमी/घंटा है और महज 5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी की इस भविष्य की कार के बारें में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

वही ऑटोमैटिक कांसेप्ट कार रेनॉल्ट सिंबीयाॅज के फीचर्स ने दर्शको का मन मोह लिया। यह एक ऑटोमेटिक ड्राइवरलेस कार होगी जिसे चलने के लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस कार में चारों तरफ घूमने वाली आरामदायक सीटें होंगी। कार के अंदर का माहौल घर जैसा होगा। कंपनी ने इस कांसेप्ट कार को पेश कर के भविष्य की कांसेप्ट कारों की झलक दिखाई है।

हुंडई एलीवेट के फीचर्स भी फ्यूचर विज़न कारो में शुमार है हुंडई एलीवेट एक कांसेप्ट फ्यूचर कार है, इसे वाकिंग कार भी कहा जा रहा है। यह कार भूकंप, बाढ़, आग जैसी प्राकृतिक आपदाओं में लोगों तक मदद पहुंचाने में काम लाई जा सकती है।

और टाटा की टाटा सिएरा ईवी कांसेप्ट के फीचर्स ने काफी इम्प्रेस किया। टाटा ने ऑटो एक्सपो में सिएरा ईवी पहली कांसेप्ट कार को पेश किया है। इस कार का डिजाइन 1991 में उतारे गए टाटा सिएरा एसयूवी से लिए गया है। कार के पीछे दिए गए बड़े विंडो ग्लास और स्लाइड होने वाले दरवाजे इसका मुख्य आकर्षण हैं। पुरानी कार के नए अवतार के बारें में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

भारत की मोस्ट पॉपुलर टोयोटा का BS6 मॉडल लांच , ये है ख़ास बदलाव

बजाज पल्सर BS6 बेहतरीन फीचर्स के साथ हुई लांच, इंजन और फीचर्स लाजवाब

अब लन्दन में चलेगी भारतीय टैक्सी सर्विस, 25 हजार से ज्यादा चालक रजिस्टर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -