जन्मदिन पर PM मोदी को रेलमंत्री ने दिया खास तोहफा, आपको भी होगा फायदा

नई दिल्ली: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। ऐसे में इस मौके पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीएम मोदी को तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के अंतर्गत रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत कर दी है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि इस योजना के तहत तीन साल की अवधि में 50 हजार उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। ऐसा भी कहा जा रहा है कि शुरुआत में 1000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण किया जाएगा। वहीं प्रशिक्षण चार ट्रेडों, जिसमें इलेक्ट्रिशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट और फिटर का ट्रेनिंग दिया जाएगा।

बताया जा रहा है इसमें 100 घंटे का प्रारंभिक बुनियादी प्रशिक्षण शामिल होगा। आज रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने देशभर के 75 वर्कशॉप केंद्रों पर हजारों ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, 'यह योजना न केवल युवाओं की रोजगार क्षमता में सुधार करेगी बल्कि स्वरोजगार के कौशल को भी उन्नत करेगी और जो पुन: कौशल और अप-स्किलिंग के माध्यम से ठेकेदारों के साथ काम कर रहे हैं और स्किल इंडिया मिशन में योगदान करते हैं।' जी दरअसल मुंबई के लोअर परेल स्थित वेस्टर्न रेलवे के वर्क शॉप में सैकड़ों युवाओं ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से बातचीत की।

इस दौरान उन्होंने कहा, 'क्षेत्रीय मांगों और जरूरतों के आंकलन के आधार पर क्षेत्रीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों द्वारा अन्य ट्रेडों में प्रशिक्षण कार्यक्रम जोड़े जाएंगे।' इसी के साथ यह भी कहा गया कि, 'प्रशिक्षण नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा और प्रतिभागियों का चयन मैट्रिक में अंकों के आधार पर एक पारदर्शी तंत्र का पालन करते हुए ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में से किया जाएगा।'

कौन कर सकता है आवेदन - आप सभी को बता दें कि 10वीं पास और 18-35 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, हालांकि इस प्रशिक्षण के आधार पर योजना में भाग लेने वालों का रेलवे में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा। वहीं इस योजना के लिए नोडल पीयू बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा कार्यक्रम पाठ्यक्रम विकसित किया गया है, जो मूल्यांकन को मानकीकृत करेगा और प्रतिभागियों के केंद्रीकृत डेटाबेस को बनाए रखेगा। आप सभी को बता दें कि यह योजना शुरू में 1000 प्रतिभागियों के लिए शुरू की जा रही है।

PM मोदी के जन्मदिन को कांग्रेस ने बताया 'बेरोजगारी दिवस'

अक्टूबर में 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' छोड़ देंगे मोहसिन खान और शिवांगी जोशी

इटली ने सभी श्रमिकों के लिए कोविड स्वास्थ्य ग्रीन पास किया अनिवार्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -