इस मंदिर में आज भी पूजा करने आते हैं अश्वत्थामा, सुबह चढ़े हुए मिलते हैं ताजे फूल
इस मंदिर में आज भी पूजा करने आते हैं अश्वत्थामा, सुबह चढ़े हुए मिलते हैं ताजे फूल
Share:

दुनियाभर में कई मंदिर हैं जो अपने-अपने चमत्कार के लिए फेमस हैं. ऐसे में आज हम जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हम बात कर रहे हैं इटावा मे यमुना नदी के किनारे माँ काली के मंदिर की जो एक ऐसा मंदिर है जिसके बारे जनश्रुति है कि यहां महाभारत काल का अमर पात्र अश्वश्थामा अदृश्य रूप मे आकर सबसे पहले पूजा करता है. जी हाँ, उत्तर प्रदेश के इटावा मे यमुना नदी के किनारे माँ काली का एक ऐसा मंदिर है जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां महाभारत काल का अमर पात्र अश्वश्थामा अदृश्य रूप मे आकर सबसे पहले पूजा करता है और जैसे ही इस मंदिर के दरवाजे खुलते हैं यहाँ ताजे फूल मिलते हैं.

जी दरअसल इटावा मुख्यालय से मात्र पांच किलोमीटर की दूरी पर यमुना नदी के तट पर स्थित इस मंदिर का नवरात्रि के मौके पर खासा महत्व हो जाता है जब मनोकामना को पूरा करने के इरादे से दूर दराज से भक्तगण यहां आते है. कहा जाता है यह मंदिर अपने आपमें खूब लोकप्रिय है. वहीं इस मंदिर के मुख्य मंहत राधेश्याम द्विवेदी का कहना है कि ''कालीवाहन नामक इस मंदिर का अपना एक अलग महत्व है. नवरात्रि के दिनों मे तो इस मंदिर की महत्ता अपने आप मे खास बन पडती है.''

जी हाँ, साल 1972 से दिवेदी जी इस मंदिर की सेवा कर रहे है लेकिन आज तक इस बात का पता नही लग पाए कि रात के अंधेरे मे जब मंदिर को धो कर साफ कर दिया जाता है लेकिन फिर भी सुबह जब गर्भगृह खोला जाता है तो मंदिर के भीतर ताजे फूल कहाँ से आते हैं. कहते हैं यहाँ महाभारत काल का अमर पात्र अश्वश्थामा पूजा करने आते हैं और वहीं फूल लाकर माँ को चढ़ाते हैं.

इस आइलैंड की उम्र है बहुत कम, जाना है मना, जानिए कैसे हुआ निर्माण

नया नियम : अगर अपने कुत्ते को रोज नही घुमाया गार्डन तो, भरना पड़ेगा 1.91 लाख का जुर्माना

नही देखा होगा ऐसा अनोखा झरना, नहाने वालों की बीमारी करता है दुर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -