'अश्वगंधा' के इस भाग का करें इस तरह से सेवन होंगे अनगिनत फ़ायदे
'अश्वगंधा' के इस भाग का करें इस तरह से सेवन होंगे अनगिनत फ़ायदे
Share:

हम आपको बता दें अश्वगंधा भारत के अलावा मिडिल ईस्ट और उत्तरी अफ्रीका में पाया जाता है। हरी पत्तियों वाले अश्वगंधा के फूल पीले रंग के होते हैं जिसके बीच में छोटे आकार के फल पाए जाते हैं। इसके अनेक स्वास्थ्य संबंधी लाभ हैं। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इसके प्रयोग की सलाह दी जाती है।

माइग्रेन है तो मेहँदी के पत्ते का करें इस्तेमाल

यह है इसके सेवन से फायदे 

जानकारी के लिए आपको बता दें अश्वगंधा का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है। वीर्य की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ यह शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में भी मदद करता है। इसी के साथ अनिद्रा से परेशान लोगों के लिए अश्वगंधा एक वरदान की तरह है। जिन लोगों को रात में ठीक से नींद नहीं आती उन लोगों को अश्वगंधा के खीर पाक का सेवन करना चाहिए। यह प्राकृतिक रूप से नींद लाने में मदद करती है।

रक्त विकार को दूर करती है ये चीज़ें..

कई अन्य फायदे भी है मौजूद 

हम आपको बता दें आंखों की रोशनी बढ़ाने में अश्वगंधा बेहद लाभकारी है। इसके लिए अश्वगंधा को मुलेठी और आंवला के साथ समान मात्रा में पीस लें। अब इस चूर्ण का रोजाना एक चम्मच सेवन करें। आंखों की रोशनी निश्चित रूप से बढ़ जाएगी। वही इसी के साथ कद बढ़ाने में अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है। ऐसे लोग जिनका कद बढ़ना रुक गया हो या जो अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं वो एक गिलास दूध में दो चम्मच अश्वगंधा और एक चम्मच चीनी मिलाकर पिएं। 

दूध और खजूर का सेवन आपको देगा दुगने लाभ

धनिया का ज्यूस करता है दस्त की शिकयत दूर

काली मिर्च की तरह ही सफ़ेद मिर्च के भी हैं कई फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -