एक्टर बनते ही टूट गई थी अशोक कुमार की शादी, कहा था- 'कॉल गर्ल हीरोइनें ...'
एक्टर बनते ही टूट गई थी अशोक कुमार की शादी, कहा था- 'कॉल गर्ल हीरोइनें ...'
Share:

बॉलीवुड में अपनी अदाकारी से सभी के दिलों में घर बनाने वाली अशोक कुमार का आज जन्मदिन है. आपको बता दें कि उनका जन्म 13 अक्टूबर 1911, में हुआ था. वहीं उन्होंने कलकत्ता से वकालत पढ़ी लेकिन उन्हें फिल्में देखना बहुत पसंद था. वहीं क्लास के बाद वे अपने दोस्तों के साथ थियेटर चले जाते थे. वे तत्कालीन बंगाल में आने वाले भागलपुर में जन्मे थे और उनके पिता कुंजलाल गांगुली वकील थे और मां गौरी देवी एक धनी बंगाली परिवार से थीं. शुरू में वे एक्टर नहीं डायरेक्टर बनना चाहते थे, क्योंकि उन दिनों एक्टिंग को गंदा पेशा माना जाता था.

अशोक कुमार ने एक बार कहा था, “उन दिनों कॉल गर्ल हीरोइनें बनती थीं और भड़ुवे (दलाल) हीरो बनते थे.” आपको बता दें कि बतौर एक्टर अपनी पहली ही फिल्म ‘जीवन नैया’ (1936) में अशोक कुमार ने ख़ुद एक गाना गाया था. इसके बोल थे – “कोई हमदम न रहा, कोई सहारा न रहा”. उसके बाद में उनके भाई किशोर कुमार ने 1961 में फिल्म ‘झुमरू’ में यही गाना रिवाइव किया और वह फिल्म के हीरो थे, म्यूजिक भी कंपोज किया था और ये गाना भी उन्होंने अपनी आवाज में गाया था. उसके बाद जब अशोक हीरो बने तो उनके घर खंडवा में हड़कंप मच गया और उनकी तय शादी टूट गई. उसके बाद उनकी मां रोने लगीं और उनके पिता नागपुर गए. उसके बाद पिता अशोक से मिले और एक्टिंग छोड़ने को कहा लेकिन उस समय हिमांशु राय ने अकेले में उनके पिता से बात की.

उसके थोड़ी देर बाद उनके पिता उनके पास आए और नौकरी के कागज़ फाड़ दिए और उन्होंने अशोक से कहा, “वो (हिमांशु राय) कहते हैं कि अगर तुम यही काम करोगे तो बहुत ऊंचे मुकाम तक पहुंचोगे. तो मुझे लगता है तुम्हें यहीं रुकना चाहिए.” अशोक ने न तो थियेटर किया था, न एक्टिंग का कोई अनुभव था लेकिन वह एक हिट एक्टर बने. उनकी शादी शोभा देवी से हुई और दोनों ताउम्र खुशी-खुशी साथ रहे. अशोक ने ‘किस्मत’ , आँखों में तुम हो, भारत एक खोज, हिफ़ाज़त, वो दिन आयेगा, प्यार की जीत, मिस्टर इण्डिया, जवाब हम देंगे जैसी हिट फिल्मों में काम किया और 10 दिसंबर 2001, में दुनिया को अलविदा कह दिया.

साउथ के अर्जुन रेड्डी ने करण जौहर से माँगा इस बॉलीवुड एक्ट्रेस का नंबर

फिल्म उजड़ा चमन का नया गाना 'चांद निकला' हुआ रिलीज, यहाँ देखे वीडियो

बेबी प्लानिंग पर दीपिका ने खोला बड़ा राज, कहा- 'मैं और रणवीर जल्द ही...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -