राजस्थान : मात्र 8 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन
राजस्थान : मात्र 8 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन
Share:

राजस्थान में 'कोई भी भूखा नहीं सोये' की प्रतीक्षा के साथ गहलोत गवर्नमेंट आज से इंदिरा रसोई योजना का प्रारंभ करने वाली है. पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती के मौके पर गुरुवार से प्रारंभ की जा रही है. इस योजना के तहत कोई भी जरूरतमंद केवल 8 रुपये में पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन प्राप्त कर सकता है. राज्य के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोइयों के जरिए से इनमें बैठाकर भोजन कराने की योजना है. 

नीम करेगा 'कोरोना महामारी' का खात्मा ? देश में जल्द शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

इन रसोई को राज्य के विभिन्न जिले में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और चिकित्सालय जैसे प्रमुख जगहों पर बनाया जाएगा. भोजन में खास तौर से दाल, चपाती, सब्जी और अचार दिया जाएगा. इसके लिए प्रदेश गवर्नमेंट की तरफ से प्रति थाली 12 रुपये का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा. योजना में प्रतिदिन 1.34 लाख और प्रतिवर्ष 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है. इस रसोई योजना में खाने की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा. रसोई में दोपहर और शाम के भोजन का समय निर्धारित किया गया है. यह प्रातह  8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक रहेगा. पूरे प्लान की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी. 

कोरोना के कारण ठप हुई आर्थिक गतिविधियां

जयपुर कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि गुरुवार से प्रारंभ हो रही इस योजना के तहत राजधानी में इसे 20 जगहों पर प्रारंभ किया जाएगा. इनमें इसे जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज में 10-10 स्थानों पर प्रारंभ किया जाएगा. योजना के तहत 8 रुपये में कोई भी इन रसोई में खाना खा सकेगा. बकौल नेहरा जिला स्तरीय समिति समय समय पर इसके खाने की गुणवत्ता की जांच करेगी. गुणवत्ता में कमी होने पर इसकी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी. रसोई में कोरोना से सुरक्षा के लिए सभी उपायों को अपनाया जाएगा. कोई भी शख्स इसके लिए मदद भी दे सकता है.

ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का कहर

जम्‍मू-कश्‍मीर पर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, अर्ध सैनिक बलों की हो सकती है वापसी

नुकसान उठा रहे व्यापारियों से डिजिटल संवाद करेंगे सीएम केजरीवाल, 23 अगस्त को होगी वार्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -