राजस्थान : जल्द किसानों को मिलेगा बीमे का क्लेम
राजस्थान : जल्द किसानों को मिलेगा बीमे का क्लेम
Share:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लाखों किसानों को बड़ी सौगात दी है. जिसके तहत उन्होने किसानों को राहत देते हुए उन्हें फसल बीमा क्लेम के रूप में मिलने वाली रकम का मार्ग साफ कर दिया है. इससे किसानों को अब जल्द ही बीमा क्लेम की रकम मिल सकेगी. सीएमआर में मंगलवार शाम हुई कृषि एवं सहकारिता विभाग की बैठक में किसानों से जुड़े कई अहम निर्णय लिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने अफसरों को आदेश दिए हैं कि एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने की योजना का फायदा किसानों को प्राथमिकता के आधार पर दिलवाया जाये. इसके लिए जिला स्तर पर अभियान चलाने के आदेश भी दिये गये हैं.

सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

बता दे कि इस योजना के तहत कृषि प्रसंस्करण व्यापार लगाने पर किसानों को एक करोड़ तक का लोन दिया जाता है. इस पर प्रदेश सरकार 50 फीसद तक अनुदान देती है. मीटिंग में मुख्यमंत्री गहलोत ने क्रेडिट सोसायटियों द्वारा लोगों से धोखाधड़ी करने की शिकायतों पर भी चिंता जताई. सीएम ने लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए अफसरों को मैकेनिज्म तैयार करने के आदेश दिए हैं.

धनतेरस : भूल से भी इस दिन घर ना लाए ये सामान

रबी फसल साल 2019-20 के बीमा क्लेम के जल्द भुगतान के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृषक कल्याण कोष से 250 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के आदेश दिए हैं. प्रदेश सरकार के हिस्से का 250 करोड़ रुपये का प्रीमियम चुकाए जाने से लगभग 2.50 लाख किसानों को करीब 750 करोड़ रुपए के बीमा क्लेम का जल्द भुगतान हो सकेगा. वहीं 3 हजार 723 डिग्गियों के निर्माण के लिए भी कृषक कल्याण कोष से 95.87 करोड़ की रकम का भुगतान होगा.

धनतेरस : धनतेरस के दिन हुआ था आयुर्वेद के देवता का जन्म, जानिए त्यौहार का महत्व

नागा चैतन्य ने पूरा किया ग्रीन इंडिया चैलेंज

किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला देगा गहलोत सरकार का नया फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -